JEE-MAINS 2018 का एडमिट कार्ड अपलोड, यहां जान लें पूरा प्रोसेस

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : IIT के लिए होने वाले जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) मेन 2018 के लिए ऐडमिट कार्ड सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) की ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी कर दिया गया है. अब कैंडिडेट्स ऑफिशल वेबसाइट से अपना ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. मालूम हो कि ऑफलाइन एग्जाम का आयोजन 8 अप्रैल, 2018 को होगा और ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन 15-16 अप्रैल, 2018 को होगा.

जिन कैंडिडेट्स ने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, और इसका प्रोसेस जानना चाह रहे हैं, वे jeemain.nic.in पर लॉगिन करें. इसके बाद Download admit card लिंक पर क्लिक करें. यहां दिए गए फील्ड्स में अपना ऐप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्यॉरिटी पिन डालें.

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद लॉगिन पर क्लिक करते ही आपका ऐडमिट कार्ड स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगा. इसे आप यहीं से डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी प्रिंटआउट कॉपी अपने पास रख सकते हैं.

एडमिट कार्ड को ध्यान से पढ़ें

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद एक बार इस पर ध्यान से नजर दौड़ा लें. क्योंकि इसमें गलती की संभावना भी रहती है. इसीलिए सबसे पहले अपना पूरा नाम देखें, इसके बाद पेपर का नाम, डेट ऑफ बर्थ, सेंटर का नाम, शहर जैसी जानकारियों को भी देखें. अगर एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की कोई गलती है तो वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सहायता ले सकते हैं.

बता दें कि देश भर के विभिन्न तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए छात्रों के चयन हेतु हर साल JEE का आयोजन होता है. इसका आयोजन दो चरणों में होता है, जेईई मेन और जेईई अडवांस्ड. जेईई मेन का आयोजन सीबीएसई करता है जबकि जेईई अडवांस्ड का आयोजन अलग-अलग आईआईटी करता है.

इस साल ऑफलाइन एग्जाम का आयोजन 8 अप्रैल, 2018 को होगा और ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन 15-16 अप्रैल, 2018 को होगा. जेईई मेन या अडवांस्ड में बैठने के लिए 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कम से कम 75 फीसदी अंक या बोर्ड्स के टॉप 20 में शामिल होना चाहिए. एससी और एसटी छात्रों को मार्क्स में 10 फीसदी की छूट है यानी 12वीं में सिर्फ 65 फीसदी होने पर भी वे परीक्षा दे सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*