500-1000 वाले रद्दी नोटों के बदले असली नोट लेकर नेपाल से इंडिया लौटे अमिताभ ओझा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : सबसे पहले आपको लाइव सिटीज ने ही बताया था. सुपर एक्सक्लूसिव स्टोरी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को 500-1000 के जिन नोटों को रद्दी बना दिया था, वे आज भी नेपाल में चल रहे हैं. आगे और जानने के पहले यहां क्लिक कर वो वाली स्टोरी पहले पढ़ लीजिये. इस स्टोरी के बाद नेशनल मीडिया भी हरकत में आई. NIA पहले से सक्रिय थी. कानपुर में 97 करोड़ और मेरठ में 25 करोड़ रुपयों के 500-1000 के पुराने नोट जब्त किये गए थे. जब्त किये गए इन नोटों को धंधेबाजों ने 15 प्रतिशत पर बदला था. मतलब, जिन नोटों को नरेंद्र मोदी कूड़ा बता चुके थे, वह अब भी एक करोड़ पुराने के बदले 15 लाख नए रुपयों में बदला जा रहा था.

लाइव सिटीज ने ही अपनी पड़ताल में सबसे पहले सबों को बताया कि खेला नेपाल में हो रहा है. कारण, भारत सरकार है. भारत का नेपाल से अबतक समझौता नहीं हुआ है कि पुरानी भारतीय करेंसी कब वापस ली जायेगी. अंतर्राष्ट्रीय कानून के हिसाब से इसे भारत को वापस लेना ही होगा. 2014 तक नेपाल में भारत के 500-1000 के नोट बैन थे. पर बाद में दोनों देशों के बीच हुए समझौते में प्रत्येक नेपाली नागरिक को 25 हजार रूपये की भारतीय करेंसी रखने की इजाजत दी गई. समझौते में भारत सरकार जितनी देरी कर रही है, नेपाल में खेला उतना ही बढ़ रहा है. नेपाल के धंधेबाजों ने भारत के धंधेबाजों से दोस्ती कर ली है. फायदा दोनों को जबरदस्त हो रहा है.

oldnotes_story
फाइल फोटो
पुराने नोट लेकर नेपाल गए अमिताभ ओझा

लाइव सिटीज की खबर के बाद हरकत में आई नेशनल मीडिया ने अपनी टीम को नेपाल भेजना शुरू किया. सबसे पहले न्यूज़ 24 के बिहार एडिटर अमिताभ ओझा स्टिंग ऑपरेशन करने को भेजे गए. वे रक्सौल के रास्ते नेपाल के शहर बीरगंज में पहुंचे. पहुँचते ही देखा कि वहाँ नोटबदली के काउंटर लगे हैं. ये काउंटर अवैध थे, पर इन खुले काउंटरों पर पुराने वाले 500-1000 के नोट नहीं बदले जा रहे थे. नेपाल ने भारत से अब तक समझौते न होने के गुस्से में अपने यहाँ 500-2000 की नई इंडियन करेंसी को इजाजत नहीं दी है.

NOTES
भारत की नई करेंसी.

खैर, सुराग तलाशते-तलाशते अमिताभ टेम्पो के रास्ते वहाँ पहुँच गए, जहां 500-1000 के पुराने नोट बदले जा रहे थे. अमिताभ ने अपने ख़ुफ़िया कैमरे में सबकुछ कैद किया है. अमिताभ बताते हैं कि अभी 50 हजार पुराने वाले हैं. सामने वाला मात्र 50 हजार के लिए कम प्रतिशत में नए नोट देने की बात कर रहा है. इसके बाद अमिताभ 4 लाख और पुराने की बात करते हैं. इससे भी अधिक हो जाएगा, भरोसा दिलाते हैं.

अब विश्वास में आ गया सामने वाला सीधा-सीधा कहता है कि रद्दी नोट के बदले अभी वाले इंडियन नोट लेने हैं, तो 1000 का 150 रुपया मिलेगा. पास में जितना भी था, अमिताभ बदली कराते हैं. सामने वाला गारंटी के साथ कहता है – जितना आपके उधर (भारत में) है, लेते आइये, काठमांडू चलकर बदलवा देंगे. अमिताभ रास्ते में हो जाने वाली किसी जांच को लेकर शंका जाहिर करते हैं, जवाब मिलता है – बीरगंज चले आइये, काठमांडू तक साथ चलेंगे और काम कराकर लौटेंगे.

Video : बिहार में पत्नी से बनाया शारीरिक संबंध तो होगा रेप का केस 

देखें पटना के बीएन कॉलेज में ‘डर्टी डांस’ का वीडियो :

About Abhishek Anand 120 Articles
Abhishek Anand

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*