LIC बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, IDBI बैंक के 51 परसेंट शेयर खरीदने को दी मंजूरी

लाइव सिटीज डेस्क : LIC के लिए सोमवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण रहा. सोमवार को सरकारी क्षेत्र के IDBI बैंक में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के द्वारा 51 परसेंट हिस्सेदारी खरीदने को कंपनी के बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी. बीमा नियामक IRDA द्वारा हरी झंडी दिये जाने के बाद अब LIC बाजार नियंत्रक सेबी के पास जाएगी. सेबी से मंजूरी मिलने के बाद LIC के पास IDBI बैंक का मालिकाना हक पहुंच जाएगा.

मीडिया में आ रही खबर के अनुसार तरजीही शेयर आवंटन के जरिए IDBI बैंक में 51 परसेंट तक हिस्सेदारी बढ़ाकर उसका अधिग्रहण करने के लिए LIC बोर्ड ने सोमवार को बीमा कंपनी को मंजूरी दे दी. यह जानकारी सोमवार को आर्थिक मामलों के सचिव एससी गर्ग ने दी. बता दें कि गर्ग LIC बोर्ड में भी हैं.

कर्ज में डूबा बैंक पूंजी जुटाने के लिए सरकारी कंपनी LIC को तरजीही शेयर जारी करेगा. गर्ग ने कहा कि पूरी संभावना है कि तरजीही शेयर आवंटन का मार्ग अपनाया जा सकता है. बैंक को पूंजी की जरूरत है. वह तरजीही शेयर जारी करेगा. यही तरीका हो सकता है. यहां हुई बैठक के बाद उन्होंने कहा कि दूसरा तरीका यह है कि वे सरकार से खरीद सकती है, लेकिन इससे IDBI बैंक को पूंजी नहीं मिलेगी.

अब अगला कदम यह होगा कि LIC बाजार नियामक सेबी से संपर्क करेगी, क्योंकि IDBI एक सूचीबद्ध कंपनी है. इस अधिग्रहण के लिए बीमा नियामक IRDA ने पहले ही मंजूरी दे दी है. IDBI बैंक को भी अपनी हिस्सेदारी LIC को बेचने के लिए अपने बोर्ड से मंजूरी लेनी होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*