लोकसभा चुनाव: रुझानों में भाजपा को बढ़त से Sensex हुआ 40 हजारी, Nifty भी 12000 के पार

एशियाई शेयर बाजार के रुझानों का भारतीय शेयर बाजार पर असर होता नजर नहीं आया यहां मतगणना के रुझान का सबसे ज्याबदा असर दिख रहा ह

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: लोकसभा चुनाव के मतों की गिनती में भाजपा को बढ़त मिलता देख घरेलू शेयर बाजारों में अच्‍छी खासी तेजी देखने को मिली. शुरुआती कारोबार में बीएसई का सेंसेक्‍स 532 अंकों के उछाल के साथ 39643 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था हालांकि इसी दौरान इसने 40000 के स्‍तर को छुआ जो एक नया रिकॉर्ड है.

फिलहाल सेंसेक्‍स में 909 अंकों की बढ़त देखने को मिल रही है. निफ्टी ने भी आज के कारोबार के दौरान 12000 का स्‍तर छुआ है. फिलहाल इसमें 271 अंक या 2.31 फीसद की तेजी देखने को मिल रही है. आपको बता दें कि बढ़त के साथ बाजार के खुलने के संकेत SGX Nifty से मिल चुका था जो 11850 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था.

सीएनआई रिसर्च के चेयरमैन किशोर ओस्‍तवाल ने कहा कि जिस हिसाब से लोकसभा चुनाव की मतगणना में भाजपा को बढ़त मिलती नजर आ रही है उसकी बदौलत NSE का निफ्टी आज के कारोबार के दौरान 12000 का स्‍तर पार कर 12200 के स्‍तर को भी आजमा सकता है. उन्‍होंने कहा कि सेंसेक्‍स भी आज 40000 का स्‍तर क्रॉस कर सकता है.

एशियाई शेयर बाजार के रुझानों का भारतीय शेयर बाजार पर असर होता नजर नहीं आया यहां मतगणना के रुझान का सबसे ज्‍यादा असर दिख रहा है. चीन और अमेरिका के बीच चल रहे ट्रेड वार के गहराने की आशंका से एशियाई बाजारों में गिरावट के साथ कारोबार होता नजर आया.

बीएसई सेंसेक्‍स में शामिल 30 में से 25 शेयर हरे निशान में कारोबार करते नजर आए. सबसे अधिक तेजी यस बैंक, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, एल एंड टी, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज और एचडीएफसी में देखने को मिल रही है.

निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 43 शेयर बढ़त के साथ कारोबार करते नजर आए. अभी के कारोबार के दौरान सबसे अधिक तेजी अदानी पोर्ट्स में देखने को मिल रही है जो 9.43 फीसद की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. वहीं यस बैंक, इंडसइंड बैंक, एल एंड टी, एसबीआई और इंडियाबुल्‍स हाउसिंग फाइनेंस में भी अच्‍छी बढ़त देखने को मिल रही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*