Exit Poll: झारखंड की सभी सीटों पर लाइव सिटीज – CSEPR का सटीक एग्जिट पोल

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोकसभा चुनाव के आख‍िरी दौर की वोटिंग समाप्त होते ही अब सभी की निगाहें इस सवाल पर टिकी हैं कि आख‍िर झारखंड में कौन बाजी मार रहा है. कौन बनेगा ‘किंग’ और कौन बनेगा ‘किंगमेकर’? झारखंड का मूड भांपने और चुनाव नतीजों से पूर्व जनता तक संदेश देने के लिए झारखंड का सबसे बड़ा एग्जिट पोल लाइव सिटीज लेकर आया है. झारखंड की 40 सीटों पर लाइव सिटिज ने CSEPR (CENTER FOR SOCIO ECONOMIC AND POLITICAL RESEARCH) के साथ मिलकर सर्वे कराया है.

झारखंड में NDA को भारी नुकसान होता दिख रहा है. 2019 में Exit Poll के नतीजे के मुताबिक इस बार झारखंड में कांग्रेस नीत UPA को 9 और बीजेपी नीत NDA को 5 सीटें मिल सकती हैं.  बता दें कि झारखंड में कांग्रेस, JMM, JVM और राजद ने मिलकर चुनाव लड़ा. जबकि बीजेपी का साथ दिया AJSU ने.

सर्वे के मुताबिक, अगर झारखंड में 14 लोकसभा सीटों में से 9 सीटों पर UPA अपना कब्जा जमाएगी. ये सीटें राजमहल, दुमका, गोड्डा, कोडरमा, गिरिडीह, रांची, सिंहभूम, खूंटी और लोहरदगा हैं.

सर्वे के मुताबिक, यहां 14 लोकसभा सीटों में से 5 सीटों पर BJP+ अपना कब्जा जमाएगी. ये सीटें चतरा, धनबाद, जमशेदपुर, पलामू और हजारीबाग हैं.

चतरा – चतरा सीट पर भाजपा के सुनील कुमार सिंह, राजद उम्मीदवार सुभाष प्रसाद यादव, कांग्रेस के मनोज प्रसाद यादव के बीच मुख्य मुकाबला था. लेकिन Exit Poll के नतीजे के मुताबिक यहां से एक बार फिर बीजेपी के सुनील कुमार सिंह बाजी मार रहे हैं.

लोहरदगा – इस सीट से पिछले दो बार से लगातार बीजेपी जीतती आ रही है. अब बीजेपी ने यहां से तीसरी बार सांसद सुदर्शन भगत को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस के टिकट से सुखदेव भगत चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन Exit Poll के नतीजे के मुताबिक बीजेपी के सुदर्शन भगत हैट्रिक से चुकते नजर आ रहे हैं. कांग्रेस के सुखदेव भगत जीत रहे हैं.

पलामू – झारखंड की पलामू लोकसभा सीट पर 29 अप्रैल को चौथे चरण में मतदान हुए. यहां कुल 64.63 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. पलामू लोकसभा सीट से इस बार भी बीजेपी ने विष्णु दयाल राम को उतारा था. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) से घूरन राम चुनाव मैदान में थे. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक पलामू से बीजेपी के विष्णु दयाल राम से राजद के घूरन राम पिछड़ते नजर आ रहे हैं. सर्वे के विष्णु दयाल राम चुनाव जीत सकते हैं.

कोडरमा – यहां मुख्य रूप से भाजपा की अन्नपूर्णा देवी, झाविमो प्रमुख पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी और भाकपा (माले) के बीच मुख्य मुकाबला था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक यहां से पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी जीतते नजर आ रहे हैं.

रांची – इस लोकसभा सीट पर 6 मई को पांचवें चरण में वोट डाले गए. रांची सीट से भारतीय जनता पार्टी ने संजय सेठ को उतारा था, जबकि कांग्रेस ने एक बार फिर से सुबोधकांत सहाय पर दांव खेला था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक कांग्रेस का यह दांव सफल होता दिख रहा है. सुबोधकांत सहाय बीजेपी के संजय सेठ को मात दे सकते हैं.

खूंटी – खूंटी लोकसभा सीट पर 6 मई को पांचवें चरण में वोट डाले गए. खूंटी लोकसभा सीटे से बीजेपी ने अर्जुन मुंडा को उम्मीदवार बनाया था, जबकि कांग्रेस ने कालीचरण मुंडा को चुनाव मैदान में उतारा था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक खूंटी से भी कांग्रेस उम्मीदवार कालीचरण मुंडा जीतते दिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election Exit Poll 2019 : बिहार की सभी सीटों पर LIVE CITIES का सटीक एग्जिट पोल

हजारीबाग – हजारीबाग लोकसभा सीट पर 6 मई को पांचवें चरण में वोट डाले गए. यहां 65.04 फीसदी मतदान देखने को मिला. हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र से मोदी सरकार के केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा उम्मीदवार थे. जबकि कांग्रेस की ओर से गोपाल प्रसाद साहू चुनाव लड़ रहे थे. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक यहां जयंत सिन्हा के सामने गोपाल प्रसाद साहू कमजोर नजर पड़ते दिख रहे हैं. एक बार फिर जयंत सिन्हा यहां से जीत सकते हैं.

गिरिडीह – इस सीट से एजेएसयू ने चंद्र प्रकाश चौधरी को उम्मीदवार बनाया था, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा ने जगरनाथ महतो पर दांव खेला था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक यहां से JMM के जगरनाथ महतो चुनाव जीत सकते हैं.

धनबाद – इस सीट पर कुल 20 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे थे. इस बार यहां से कांग्रेस पार्टी ने कीर्ति आजाद पर दांव खेला, तो भारतीय जनता पार्टी ने पशुपति नाथ सिंह को चुनाव मैदान में उतारा था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक धनबाद से पशुपति नाथ सिंह बाजी मार सकते हैं.

जमशेदपुर – जमशेदपुर लोकसभा सीट पर छठे चरण के मतदान के दौरान वोट डाले गए. यहां पर 67.17 फीसदी मतदान हुआ. यहां सीधा मुकाबला बीजेपी के विद्युतवरण महतो और महागठबंधन के तहत जेएमएम प्रत्याशी चंपई सोरेन के बीच था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक जमशेदपुर से बार फिर बीजेपी के विद्युतवरण महतो जीतते दिख रहे हैं.

सिंहभूम – इस सीट पर कुल 9 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे थे. सिंहभूम लोकसभा सीट से इस बार बीजेपी ने मौजूदा सांसद लक्ष्मण गिलुवा को फिर से चुनाव मैदान में उतारा, जबकि कांग्रेस ने गीता कोड़ा पर एक बार फिर से दांव चला था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक गीता कोड़ा जीतते दिख रही हैं.

राजमहल – राजमहल लोकसभा सीट साहिबगंज और पाकुड़ जिले में फैली हुई है. यह सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. यहां से JMM ने विजय हांसदा को टिकट दिया था. एनडीए की ओर से भाजपा नेता हेमलाल मुर्मू को टिकट दिया गया था. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक राजमहल से एक बार फिर विजय हांसदा चुनाव जीत सकते हैं.

दुमका – दुमका में आदिवासी समाज के लोगों का बोलबाला रहा है. इनमें मुंडा, कोड़ा, सोरेन प्रमुख रहे हैं. दुमका लोकसभा सीट पर एक बार फिर गुरु-चेला आमने-सामने थे. इस सीट से गुरु यानी आठ बार दुमका के सांसद रह चुके झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के सामने चेले भाजपा प्रत्याशी सुनील सोरेन थे. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक इस सीट से शिबू सोरेन जीत सकते हैं.

गोड्डा – इस लोकसभा सीट से भाजपा ने निशिकांत दुबे को अपना उम्मीदवार बनाया था. जबकि जेवीएम ने प्रदीप यादव को निशिकांत दुबे के सामने उतारा. Exit Poll के नतीजे के मुताबिक जेवीएम के प्रदीप यादव जीत सकते हैं.

एग्ज‍िट पोल आप यहां LIVE भी देख सकते हैं:

About परमबीर सिंह 1326 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*