कोलकाता में रेलवे की इमारत में लगी आग ! बिहार व झारखंड में रिजर्वेशन सिस्टम फेल, कई ट्रेनों के चार्ट तक नहीं बन सके, IRCTC से भी नहीं मिला टिकट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोलकाता में सोमवार शाम एक बड़ा हादसा हो गया. कोलकाता के स्ट्रैंड रोड इलाके में एक बहुमंजिला इमारत में आग लग गयी. इससे रेल सेवा पर भी बड़ा असर पड़ गया. कोलकाता पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) का सर्वर एकाएक ठप हो गया. सर्वर के बगल वाले भवन में आग लग गयी थी. इसके कारण रिजर्वेशन ऑफिस का लिंक फेल हो गया था. सर्वर डाउन होने से बंगाल के साथ साथ झारखंड और बिहार के सभी स्टेशनों पर आरक्षण कार्यालय का कामकाज बाधित हो गया. यहां तक की आईआरसीटीसी की साइट से ऑनलाइन टिकट भी नहीं मिल रहे थे. देर रात तक रिजर्वेशन ऑफिस में लिंक का इंतजार करते रहना पड़ा.

रिजर्वेशन ऑफिस और बुकिंग ऑफिस का लिंक हो गया फेल

घटना सोमवार की शाम 7.20 बजे की है. अचानक आरक्षण ऑफिस और बुकिंग ऑफिस का लिंक फेल हो गया. पीआरएस कर्मियों को लगा कि लिंक आ जायेगा, लेकिन काफी समय तक जब लिंक नहीं आया. रिजर्वेशन ऑफिस से लोगों को बिना टिकट लिए निराश लौटना पड़ा. यहां तक की ऑनलाइन टिकट लेने वालों को भी निराश होना पड़ा. हालत ऐसी थी कि धनबाद से खुलने वाली और गुजरने वाली किसी ट्रेन का चार्ट तक नहीं बन पाया.

इस वीडियो को देखने के बाद तो कोई भी नारियल पानी पीना शुरू कर देगा, तो क्यों न देखें यह वीडियो अभी-अभी….
वेटिंग टिकट वालों को टालनी पड़ गयी यात्रा

यहां तक की टीटीई भी बिना चार्ट के ही ट्रेन में गये. व्यवस्था ऐसी बिगड़ी की वेटिंग टिकट भी कन्फर्म नहीं हो सके. सबसे ज्यादा परेशानी RAC टिकट वालों को हुई. उन्हें काफी मशक्कत के साथ सफर करना पड़ा. वेटिंग वालों को तो अपनी यात्रा टालनी पड़ गयी. सबसे अधिक परेशानी ऑनलाइन टिकट लिए हुए यात्रियों को हुई. धनबाद रिजर्वेशन ऑफिस में रेलकर्मी भी देर रात 12 बजे तक लिंक का इंतजार करते रहे. देर रात की ट्रेनों समेत मंगलवार को चलने वाली एलेप्पी एक्सप्रेस का चार्ट भी बन सका.

देश भर में PRS के हैं 5 सर्वर, एक कोलकाता में

आपको बता दें कि पूरे देश में पैसेंजर रिजर्वेशन सर्विस (पीआरएस) के 5 सर्वर हैं. कोलकाता के अलावा नई दिल्ली, चेन्नई, मुंबई और सिकंदराबाद में क्रिस का सर्वर है. इन्हीं पांचों सर्वर से पूरे देश में रेलवे का केंद्रीयकृत रेल आरक्षण सेवा चलती है. कोलकाता सर्वर के डाउन होने के कारण झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के साथ-साथ यूपी के भी कई शहरों में बुकिंग में समस्या हुई. इस बाबत धनबाद के सीनियर डीसीएम अखिलेश कुमार पांडेय ने बताया कि लिंक फेल होने के कारण रिजर्वेशन सिस्टम में रुकावट आ गयी. कुछ ट्रेनों में चार्ट नहीं बन पाये. उनके टीटीई को विशेष निर्देश दिये गये. ताकि यात्रियों को अधिक परेशानी न हो.