बिहार में 10 चरणों में होगा पंचायत चुनाव, नीतीश कैबिनेट ने दी मंजूरी, कई एजेंडों पर लगी मुहर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार कैबिनेट (Bihar Cabinet) की बैठक खत्म हो गयी. मुख्यमंत्री (CM) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 48 एजेंडों (Agenda) पर मुहर लगी. नीतीश कैबिनेट (Nitish Cabinet) ने बिहार में पंचायत चुनाव (Panchayat elections) कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. पंचायत चुनाव 10 चरणों (10 Phase) में कराने का फैसला लिया गया है. इस बार पंचायत चुनाव ईवीएम (EVM) से कराया जाएगा. ईवीएम के लिए सरकार ने 122 करोड़ रूपया जारी किया है. आज कैबिनेट की बैठक में पंचायतों के पुनगर्ठन के बाद भी आरक्षण में बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया है. 

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से पंचायत चुनाव से संबंधित गाइडलाइन जारी कर दी गयी है. जिसमें जिला दंडाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) को चुनाव के लिए आवश्यक तैयारी करने को कहा गया है.  मतदान, मतगणना, नामांकन व नाम वापसी सहित अन्य कार्यो के लिए टाइम निर्धारित कर दिया गया है. साथ ही चुनाव लड़ने वाले, नहीं लड़ने वाले व प्रस्तावकों की भी अर्हता निर्धारित कर दी गई है.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निर्वाची पदाधिकारी व सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया गया है. सभी पदों के लिए निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) व सहायक निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) नियुक्त किये जायेंगे. निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) के कार्यो में सहायता के लिए एक या एक से अधिक निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) नियुक्त कर सकते है. ग्राम पंचायत, पंचायत समितियों व ग्राम कचहरी के पदों पर चुनाव के लिए बीडीओ, सीओ व उपसमाहर्ता स्तर के पदाधिकारी ही निर्वाची पदाधिकारी होंगे जबकिजिला परिषद चुनाव के लिए एसडीओ निर्वाची पदाधिकारी होंगे.   

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी एक व्यक्ति एक साथ एक से अधिक पदों के लिए चुनाव लड़ सकता है. लेकिन उसे अलग-अलग पद के लिए नामांकन करना होगा और शुल्क जमा करना होगा. नामांकन शुल्क कोषागार में चालान से जमा होगा या नकद राशि प्राप्त कर नाजीर रसीद दी जायेगी.


आयोग की ओर से पंचायत चुनाव के लिए समय भी तय कर दिया गया है. मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक कराया जाएगा, जबकि मतगणना निर्धारित तिथि को सुबह आठ बजे से शुरू होगी. नामांकन, नाम निर्देशन की संवीक्षा व नाम वापस लेने के लिए 11 बजे से चार बजे का समय निर्धारित किया गया है.