पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स ग्राउंड में योग, रविशंकर प्रसाद और सुशील मोदी हुए शामिल

Bihar news, national news, International Yoga Day 2018, yoga, yoga day, world yoga day , international yoga day , Organizing Yoga Day, whole world yoga, india news , अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस , पीएम मोदी , नरेंद्र मोदी , बाबा रामदेव , कोटा , देहरादून, पटना योग, पटना यागा डे, patna

लाइव सिटीज, सेट्रल डेस्कः अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर देश के साथ साथ बिहार की राजधानी पटना में भी योग हो रहा है. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स ग्राउंड में योग दिवस पर योग किया. इस मौके पर डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के साथ युवा खेल एवं कला संस्कृति मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि और विभाग के कई अधिकारी भी शामिल रहे. पटना में इस कार्यक्रम का उद्घाटन राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने किया.

योगा डे के मौके पर पटना में डिप्टी सीएम सुशील मोदी के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी मौजूद रहे. सबने एक साथ मिलकर योग किया. इसके साथ ही साथ भारी संख्या में लोगों की भी भीड़ पटना के  पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स ग्राउंड में योग करती दिखी.

पीएम मोदी ने देहरादून में किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून के भारतीय वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवभूमि से दुनियाभर के योग प्रेमियों को योग दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड कई दशकों से योग का मुख्य केंद्र रहा है. यहां के पर्वत- वायु भी योग के लिए प्रेरित करते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह भूमि हर किसी को आकर्षित करती है.

पीएम ने कहा, मां गंगा की इस पवित्र भूमि पर जहां चार धाम स्थित हैं, जहां आदि शंकराचार्य के चरण पड़े, जिस भूमि ने स्वामी विवेकानंद को बार-बार आकर्षित किया, वहां योग दिवस के मौके पर हम सभी का होना ये किसी सौभाग्य से कम नहीं है. ये हम सभी भारतियों के लिए गौरव की बात है कि आज जहां सूर्य की किरणें पहुंच रही हैं. वहां लोग सूर्य से योग का स्वागत कर रहे हैं.

कोटा में बाबा रामदेव ने रचा इतिहास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर चल रहे तीन दिवसीय राज्य स्तरीय योग शिविर का मुख्य समारोह आज गुरुवार को कोटा के आरएसी ग्राउंड में सुबह 5 बजे से ही जारी है. दावे के मुताबिक, इसमें 2 लाख लोग एक साथ योग करके कोटा का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज करवाने जा रहे हैं. समारोह में योगगुरु स्वामी रामदेव योगाभ्यास करा रहे हैं. कार्यक्रम में पहुंचीं सीएम वसुंधरा राजे ने मंच पर मौजूद बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण का आशीर्वाद लिया. इसके बाद आचार्य बालकृष्ण ने शौर्य के प्रतीक के तौर पर सीएम राजे को तलवार भेंट की.

About Md. Saheb Ali 5144 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*