स्मृति ईरानी को फिर लगा झटका, पीएम मोदी ने नीति आयोग से भी किया बाहर

स्मृति ईरानी , केंद्रीय कपड़ा मंत्री , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , प्रकाश जावड़ेकर

लाइव सिटीज डेस्क : केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी को नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (नीति आयोग) से बाहर कर दिया गया है. वह यहां विशेष आमंत्रित सदस्य थीं. उनके स्थान पर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर ही आयोग का पुनर्गठन किया गया था. कैबिनेट सचिवालय द्वारा अधिसूचना जारी कर आयोग में बदलाव की बात कही गई है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हाल ही में किए गए इन बदलावों को पीएम की मंजूरी प्राप्त है. आयोग के मौजूदा उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार हैं.

बता दें कि करीब एक महने पहले ही ईरानी से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी ले लिया गया था, मंत्रालय बदलने के बाद भी वह इस स्थान पर बनी थीं, जावड़ेकर के अलावा केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत को भी नीति आयोग में जगह मिली है. समृति इरानी से 15 मई को सूचना मंत्रालय ले लिया गया था और उनके स्थान पर राज्य मंत्री रहे राज्यवर्धन सिंह राठौर को मंत्रालय का स्वतंत्र कार्यभार सौंप दिया गया. स्मृति इस वक्त गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं.

बता दें कि साल 2014 में सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग की स्थापना की थी. आयोग का अध्यक्ष देश का प्रधानमंत्री ही होता है. यह फैसला 17 मई को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक से महज 7 दिन पहले लिया गया है. इस बैठक की अध्यक्षता स्वयं पीएम मोदी करने वाले हैं. स्मृति ईरानी जब मानव संसाधन विकास मंत्री बनी थीं तभी से नीति आयोग की सदस्य थीं. उनका मंत्रालय बदल जाने के बावजूद भी नीति आयोग में विशेष आमंत्रित सदस्य का उनका पद बरकरार था.

सांसद निधि के दुरुपयोग के भी लगे हैं आरोप

हाल ही में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर सांसद निधि के दुरुपयोग का आरोप भी लगा है. यह गंभीर आरोप गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने लगाए थे. कांग्रेस विधायक अमित चावड़ा ने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘स्मृति ईरानी ने आणंद जिले के माघरोल गांव को मॉडल बनाने के लिए गोद लिया था और उन्होंने इसे भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग का बेहतरीन मॉडल बनाने का काम किया है.’

यह भी पढ़ें : …तो इन वजहों से घटता गया स्मृति ईरानी का कद, ये प्रमुख विवाद बने कारण

अमित चावड़ा ने एक और ट्वीट में स्मृति ईरानी पर अपनी सांसद निधि के दुरुपयोग का भी आरोप लगाया है. गुजरात से राज्यसभा सांसद स्मृति ईरानी पर चावड़ा ने आरोप लगाया, ‘स्मृति ईरानी और उनके स्टाफ ने शारदा मजूर कामदार सहकारी मंडली को ठेका देने के लिए अधिकारी को मजबूर किया.’

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*