एनडीए संकल्प रैली : 2-3 मार्च को रखें खासा ध्यान, गांधी सेतु, जेपी सेतु व कोइलवर पुल रहेंगे वनवे

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पटना के गांधी मैदान में तीन मार्च को संकल्प रैली सफल बनाने के लिए एनडीए पूरा जोर लगा दिया है. एनडीए की संकल्प रैली को लेकर पटना और उसके आसपास के कई रूटों में फेरबदल किया गया है. पटनावासियों से विशेष रूप से अनुरोध है कि बिहार सरकार द्वारा जारी रूटों को ध्यानपूर्वक देख कर ही कहीं आने-जाने का प्लान बनाए. संकल्प रैली को लेकर पटना के हर बड़े चौक-चौराहों को पोस्टर से पाट दिया गया है.

पटना के गांधी मैदान में 3 मार्च को होने वाली एनडीए की संकल्प रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल होना है. इसको लेकर शहर की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. 2 मार्च की रात 9 बजे से 3 मार्च की दोपहर 2 बजे तक गांधी सेतु, जेपी और कोइलवर पुल वनवे रहेगा. इस दौरान पटना की ओर आने वाले वाहनों को ही आने दिया जाएगा. गायघाट पीपापुल से छोटे वाहनों के जाने-आने की अनुमति रहेगी.

डीएम ने ट्रैफिक एसपी को 2 मार्च की सुबह 10 बजे से 3 मार्च को कार्यक्रम समाप्ति तक शहर में मालवाहक वाहनों के प्रवेश रोक लगाने का निर्देश दिया. रैली के दिन गांधी मैदान में टिफिन, बोतल, बैग, चाकू और तंबाकू सहित फेंकने योग्य अन्य वस्तुओं को ले जाने पर रोक रहेगी. बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद डीएम कुमार रवि ने कहा कि चेकिंग के बाद ही मैदान में प्रवेश की अनुमति मिलेगी.

मैदान के बाहर चारों तरफ गाड़ी की पार्किंग व वेंडरों पर रोक रहेगी. मैदान के आसपास पटाखा ले जाने पर भी रोक रहेगी. शहर के होटलों, गेस्ट हाउसों, हॉस्टलों की चेकिंग का निर्देश दिया गया है. इस मौके पर विधायक अरुण कुमार सिन्हा, विधान पार्षद संजय गांधी, विधायक संजीव कुमार चौरसिया, ऋतुराज सिन्हा और संजय गुप्ता उपस्थित थे.

यहां होगी गाड़ियों की पार्किंग

रैली में आने वाली बड़ी गाड़ियों की पार्किंग जीरोमाइल से मीठापुर तक सड़क के दोनों किनारे, अरबी-फारसी विवि मीठापुर, गंगा के किनारे बांस घाट और एलसीटी घाट से सटे इलाके, गायघाट पुल के नीचे होगी.

पटना हाईस्कूल गर्दनीबाग, संजय गांधी स्टेडियम, पटना साइंस कॉलेज, पटना कॉलेज, मोइनुल हक स्टेडियम, गुलजारबाग स्टेडियम, डीएवी स्कूल राजवंशीनगर, पाटलिपुत्रा को-ऑपरेटिव, बीआईटी, मिलर हाईस्कूल, शाखा मैदान राजेंद्रनगर, रेनवो मैदान, गायत्री मंदिर कंकड़बाग के नजदीक, रघुनाथ गर्ल्स हाईस्कूल कंकड़बाग और इंडस्ट्रियल एरिया पाटलिपुत्र में फुटपाथ को सटा कर छोटे वाहनों की पार्किंग होगी.

पीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे चार हजार पुलिसकर्मी

प्रधानमंत्री के दौरे पर राजधानी में चप्पे-चप्पे पर चाक-चौबंद चौकसी रहेगी. 4 हजार जवान और अफसरों की मोबाइल या स्टेटिक तैनाती होगी. एडीजी (विधि-व्यवस्था) अमित कुमार के मुताबिक कार्यक्रम स्थल गांधी मैदान में पुलिस आउट पोस्ट बनाया गया है. गांधी मैदान व आसपास के इलाकों के साथ ही संवेदनशील स्थानों पर एंटी सबोटाज चेकिंग की जा रही है. इसमें बम स्क्वायड के साथ ही डॉग स्क्वायड भी शामिल है.

बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन से लेकर जिले व सीमावर्ती राज्यों के सीमा क्षेत्र में भी पुलिस व खुफिया तंत्र की पैनी नजर है. गांधी मैदान को चार सेक्टरों में बांटा जाएगा. प्रत्येक सेक्टर का इंचार्ज वरीय दंडाधिकारी और वरीय पुलिस पदाधिकारी होंगे. इन सेक्टर प्रभारियों के नीचे दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति होगी. 132 सीसीटीवी कैमरों से पैनी नजर रखी जाएगी. विधि व्यवस्था को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने बिहार प्रशासनिक सेवा के 18 अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति समाहरणालय में की है.

मंच पर बैठेंगे 40 नेता

रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एनडीए के 40 वरीय नेता मुख्य मंच पर बैठेंगे. इनमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस समेत अन्य 32 केंद्रीय मंत्री और वरीय राजनेता शामिल होंगे. इस मंच पर अतिरिक्त 10 सीट यानी कुर्सी की व्यवस्था रखी जाएगी. अन्य नेताओं के लिए अलग मंच बनाया जा रहा है. इस मंच पर सांसद, राज्य सरकार के मंत्री, विधायक और विधान पार्षद समेत अन्य वरीय नेता बैठेंगे.

About Md. Saheb Ali 5107 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*