बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव का तबादला, उदय सिंह कुमावत बने नए प्रधान सचिव

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : अभी- अभी बिहार से बड़ी खबर आ रही है. बिहार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार का तबादला कर दिया गया है. संजय कुमार की जगह अब उदय सिंह कुमावत को स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार का ट्रांसफर कर दिया गया है, उन्हें अगले आदेश तक पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है. सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.



Image

स्वास्थ विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार का तबादला किन परिस्थितियों में किया गया है यह फिलहाल साफ नहीं हुआ है. लेकिन उन्हें पर्यटन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. जबकि पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव पद पर तैनात उदय सिंह कुमावत को अब बड़ी जिम्मेदारी देते हुए स्वास्थ्य का प्रधान सचिव बनाया गया है.

संजय कुमार 1990 बैच के आइएएस हैं, ये मूल रूप से रोहतास जिले के रहने वाले हैं, वर्ष 2018 में बिहार पहुंचने पर इन्हें स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की जिम्मेवारी दी गयी थी, बाद में इन्हें कैबिनेट सचिव की भी जिम्मेवारी मिली. वर्ष 2018 से पहले ये झारखंड में सीएम के प्रधान सचिव के पद पर थे.

उदय सिंह कुमावत 1993 बैच के आईएएस हैं, अभी ये पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव के पद पर थे. इससे पहले ये परिवहन विभाग में भी प्रधान सचिव रह चुके हैं,साथ ही राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक के पद पर भी रह चुके हैं. तजुर्बा और सीनियरिटी के आधार पर माना जा रहा है कि कुमावत को कोरोना संकट के बीच नई जिम्मेदारी दी गयी है