राजीव गांधी जयंती: पीएम मोदी ने ट्वीट कर किया याद, राहुल ने लिखा इमोशनल मैसेज

राजीव गांधी, राजीव गांधी जयंती, मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, प्रियंका वाड्रा, rajiv gandhi , rahul gandhi

लाइव सिटीज डेस्क : पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता राजीव गांधी की आज 75वीं जयंती है. राजीव गांधी की जयंती पर उनके समाधि स्‍थल पर सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने श्रद्धांजलि दी. उनके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रियंका गांधी वाड्रा, राबर्ट वाड्रा समेत कांग्रेस के अन्‍य नेताओं ने भी श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि देश के लिए राजीव गांधी का योगदान हमेशा याद किया जाएगा.

वह मेरी यादों में हैं

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के मौके पर उन्हें याद करते हुए कहा कि वह एक दयालु, सौम्य और स्नेही व्यक्ति थे, जिनकी असामयिक मृत्यु ने मेरे जीवन में एक गहरा शून्य छोड़ा है. राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा है कि वह एक दयालु, सौम्य और स्नेही व्यक्ति थे, जिनकी असामयिक मृत्यु ने मेरे जीवन में एक गहरा शून्य छोड़ा है.

उन्‍होंने कहा, ‘मुझे उनके साथ बिताया गया समय याद है और भाग्‍यशाली था कि कई जन्‍मदिन उनके साथ मनाएं जब वह जिंदा थे. उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें बहुत याद करता हूं लेकिन वह मेरी यादों में हैं.

आपको अपने दिल में रखेंगे

इससे पहले 21 मई को राजीव गांधी की पुण्‍यतिथि के मौके पर उन्हें याद करते हुए राहुल ने लिखा था कि मेरे पिता ने मुझे सिखाया है कि नफरत उन लोगों के लिए जेल की तरफ है जो इसके साथ जीते हैं. आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे सभी को प्यार और सम्मान देना सिखाया. यह सबसे बहुमूल्य तोहफा है जो एक पिता अपने बेटे को दे सकता है’.अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर राहुल गांधी ने लिखा कि, हममें से जो राजीव गांधी को प्यार करते हैं वे हमेशा आपको अपने दिल में रखेंगे.

राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था

गौरतलब है कि पूर्व पीएम राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था. वे भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे.कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज और लंदन के इम्पीरियल कॉलेज से उच्च शिक्षा हासिल करने वाले राजीव गांधी वर्ष 1984 में अपनी मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भारी बहुमत के साथ 40 वर्ष की आयु में भारत के प्रधानमंत्री बन गए थे.वर्ष 1991 में 21 मई को चेन्नई के पास श्रीपेरंबदूर में एक चुनावी जनसभा के दौरान आत्मघाती हमलावर ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी.

यह भी पढ़ें : पिता राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राहुल गांधी ने लिखा भावुक संदेश, दी श्रद्धांजलि

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*