सम्राट अशोक विवाद: लेखक दया प्रकाश पर संजय जायसवाल ने दर्ज करायी FIR,कहा-वो BJP कार्यकर्ता नहीं

लाइव सिटीज, पटना डेस्क: बड़ी खबर, सम्राट अशोक की तुलना औरंगजेब से करने पर बिहार बीजेपी (Bihar BJP) के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर संजय जायसवाल (Dr. Sanjay Jaysawal) ने लेखक दया प्रकाश सिन्हा (Daya Prakash Sinha) के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. पटना के कोतवाली थाने (Kotwali  Thana) में उन्होंने लेखक के खिलाफ FIR दर्ज करायी है. सम्राट अशोक (Samrat Ashoka) के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी किए जाने के मामले में बीजेपी की तरफ से किया मुकदमा किया गया. मुकदमा दर्ज कराने के बाद डॉक्टर संजय जायसवाल ने कहा कि दया प्रकाश सिन्हा बीजेपी के कार्यकर्ता नहीं है. उन्होंने लोगों को गलत जानकारी दी है.

उधर पटना के इन्कम टैक्स चौराहा पर महात्मा फूले समता परिषद की ओर से दया प्रकाश सिन्हा का पुतला दहन किया गया.परिषद के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु पटेल ने कहा कि भारत के निर्माता चक्रवर्ती सम्राट अशोक (King Ashoka) के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी को भारत की जनता कभी स्वीकार नहीं कर सकती है. नाटककार दया प्रकाश सिन्हा (Daya Prakash Sinha) ने अपनी रचनाओं में और इस संदर्भ में दिए गए साक्षात्कार में उन महान शख्सियत के खिलाफ अभद्र और अपमानजनक टिप्पणी एवं उनके विरुद्ध आधारहीन तर्क बर्दाश्त योग्य नहीं हैं.  दया प्रकाश सिन्हा का यह कृत्य देशद्रोह की श्रेणी में आता है.

अफसोस की बात है कि उसी पुस्तक के लेखक को साहित्य अकादमी पुरस्कार और पद्मश्री (Padamshree) का सम्मान दिया गया है. कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु पटेल (Himanshu Patel) ने पुरजोर तरीके से मांग करते हुए कहा कि-

* दया प्रकाश सिन्हा को भारत सरकार द्वारा दिए गए पद्मश्री और साहित्य अकादमी पुरस्कार सहित सभी पुरस्कार वापस लिए जाएं.

* इस लेखक पर राष्ट्र के सम्मान के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में देशद्रोह का मुकदमा किया जाए.

* उनके द्वारा लिखित सम्राट अशोक से संबंधित पुस्तक पर प्रतिबंध लगाया जाए.

आज के कार्यक्रम के माध्यम से भारत के महामहिम राष्ट्रपति और सम्मानित प्रधानमंत्री से अपील करते है कि इस पर अविलंब कार्रवाई की जाए एवं केंद्र सरकार की तरफ से इस संदर्भ में तत्काल कार्रवाई नहीं किए जाने पर महात्मा फूले समता परिषद आगे भी इस सवाल पर अभियान चलाएगी.

इस मौके पर महात्मा फूले समता परिषद के साथी संतोष कुशवाहा, इं. रोशन राजा, धीरज कुशवाहा, रंजीत कुमार टप्पू, अभय पटेल, स्मिताकुशवाहा, रजनीश गाँधी, अशोक राम, मो. खुर्शीद, अभिषेक कुशवाहा, केतन कुमार, अभय वर्मा, मोहित कुशवाहा, भोला शर्मा, परमेन्द्र पटेल, चन्दन कुमार पटेल, मोहन यादव, पप्पू मेहता, अरविन्द कुमार वर्मा, सुभाष चंद्रवंशी, अजय कुमार गुड्डू, सुमन सिंह, पंकज सिंह, चन्दन कुशवाहा, प्रतीक कुशवाहा, सुरेन्द्र गोप, विनोद पप्पू, सुनील पटेल, मृतुन्जय कुमार, अवधेश कुशवाहा एवं अन्य साथी के उपस्थिति में संपन्न हुआ.