CBI को मिला नया कप्तान, 1985 बैच के IPS सुबोध जायसवाल बने नए डायरेक्टर

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : 1985 बैच आईपीएस ऑफिसर सुबोध जायसवाल को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाया गया है. इनका कार्यकाल दो साल का होगा. जायसवाल सीआइएसएफ के महानिदेशक और महाराष्ट्र एटीएस के चीफ भी रह चुके हैं. यह जानकारी कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने दी है. 

मंगलवार को पर्सनल मिनिस्ट्री ने उनकी नियुक्ति का ऑर्डर जारी किया. सीबीआई में डायरेक्टर का पद फरवरी से खाली है. अभी अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा इसके अंतरिम प्रमुख हैं. सुबोध जायसवाल बेदाग छवि के अफसर माने जाते हैं. पुलिस सेवा में बेहतरीन काम के लिए उन्हें 2009 में प्रेसिडेंट पुलिस मेडल से भी नवाजा जा चुका है. जायसवाल को जासूसों का मास्टर भी कहा जाता है. उन्होंने कई बड़े मामलों की जांच लीड की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई उच्चाधिकार समिति की बैठक में सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस एमवी रमना और तीसरे सदस्य कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के तीन सदस्यीय पैनल की करीब डेढ़ घंटे चली बैठक में सीबीआइ के नए निदेशक के लिए तीन नामों का पैनल तय हुआ था. इनमें सुबोध कुमार जायसवाल के अलावा गृह मंत्रालय के विशेष सचिव वीएसके कौमुदी और एसएसबी के महानिदेशक केआर चंद्रा शामिल थे. लेकिन जायसवाल के नाम पर अंतिम मुहर लगी।