उपचुनाव में मोदी सरकार के हार पर बोले ‘शत्रु’- यह अहंकार की हार हुई है

शत्रुघ्न सिन्हा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , Shatrughan Sinha , Narendra Modi, मोदी सरकार चार साल, कांग्रेस, बीजेपी सांसद, पटना साहिब, बिहार हिंदी न्यूज़, पटना न्यूज़, बिहार पॉलिटिक्स, बीजेपी , कांग्रेस

लाइव सिटीज डेस्क : चार लोकसभा और 10 विधानसभा उपचुनाव में मोदी सरकार को बड़ा झटका मिला है. लोकसभा की 2 सीटों पर एनडीए को जीत हुई है. वहीं एक विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार को जीत मिली है. भाजपा के इस प्रदर्शन से पार्टी के वरिष्ठ नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने बड़ा हमला बोला है. शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि पिछड़े नहीं है बल्कि बुरी तरह हारे हैं. नेता अंहकारी हो गए हैं भाषण से कुछ नहीं होगा. इस हार से सबक लेना होगा.

इस दौरान शत्रुघ्न सिन्हा पीएम मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पर भी करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि जीत की ताली अगर कप्तान को मिलती है तो गाली भी कप्तान को मिलनी चाहिए. बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से भाजपा के सांसद हैं. वह इस समय पार्टी से बगावती रुख अखत्यार किये हुए हैं. वह भाजपा तथा पीएम मोदी पर बहाने-बहाने से हमला बोलते रहते हैं.



23 में से 10 पर था भाजपा का कब्जा

2014 से जिन 23 सीटों पर लोकसभा के उपचुनाव हुए हैं, इनमें से 10 सीटों पर पहले से ही भाजपा का कब्जा था. इनमें से भाजपा को 4 में जीत मिली और छह में हार का सामना करना पड़ा. इनमें से दो सीटों पर भाजपा को 2014 में जीत मिली थी जब नरेंद्र मोदी को ऐतिहासिक जनादेश मिला था. इसके बाद भाजपा को 2016 में 2 सीटों पर जीत मिली. साल 2015, 2017 और मार्च 2018 में बीजेपी को एक भी लोकसभा उपचुनाव में जीत नहीं मिली.

केंद्र में मोदी सरकार के गठन के बाद कुल 27 सीटों पर उपचुनाव हुए हैं जिनमें से 14 सीटें बीजेपी के कब्जे में थीं लेकिन अब इनमें से महज 5 सीटें ही बीजेपी बरकरार रख सकी है. यानी बीजेपी ने 9 सीटें गंवा दी हैं. यही वजह है कि लोकसभा में उसकी सीटों का आंकड़ा 282 से घटकर 273 रह गया है.

यह भी पढ़ें : जदयू ने बीजेपी पर उतारी उपचुनाव की हार की खीझ, पेट्रोल-डीजल पर फोड़ा ठीकरा