सोशल : अश्लील, सांप्रदायिक और महिला विरोधी कार्टून बनाने वाले को PM मोदी कहते हैं थैंक्स

पीएम मोदी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कार्टूनिस्ट, क्षितिज बाजपेयी, सोशल मीडिया, महिला विरोधी कार्टून, संप्रदायिक कार्टून, अश्लील कार्टून, Social media, pm modi, cartoonist

लाइव सिटीज डेस्क : सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बार फिर आलोचना ही रही है. इसका कारण ये है कि ट्विटर पर नरेंद्र मोदी ने एक ऐसे कार्टूनिस्ट की तारीफ कर दी इ सोच सांप्रदायिक और महिला विरोधी है. “बहुत ही बढ़िया भाव प्रदर्शन क्षितिज, धन्यवाद। आप बेहद प्रतिभाशाली कलाकार हैं.” 6 मई, 2018 को प्रधानमंत्री मोदी ने यह ट्वीट किया. इस ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी एक कार्टूनिस्ट क्षितिज बाजपेई का शुक्रिया कर रहे थे जो नियमित रूप से अपने ट्विटर टाइमलाइन पर अपना काम पोस्ट करते रहते हैं. 5 मई को मंगलुरु में प्रधानमंत्री मोदी की रैली हुई थी, उसी रैली का एक स्केच बनाने के बाद प्रधानमंत्री ने बाजपेई के कलात्मक कौशल की तारीफ की.

सांप्रदायिक और महिला विरोधी कार्टूनिस्ट

क्षितिज बाजपेई एक कार्टूनिस्ट है. उसकी प्रोफाइल देखने से इनकी सोच की झलक दिखती है, जिसपर प्रधानमंत्री मोदी के ट्वीट के बाद जनता को और भी ध्यान गया. ये कार्टून्स महिलाओं और मुसलमानों के प्रति पूर्वाग्रह और नफरत से भरी प्रवृत्ति को दर्शाता है. जबकि ये बेहद आपत्तिजनक और अश्लील तस्वीरें हैं. ये खासकर राजनितिक नेताओं को और विशेष रूप से विपक्षी दलों के नेताओं को आपत्तिजनक और घृणास्पद तरीके से चित्रित करते हैं. इस कलाकार के बनाए गए कुछ कार्टूनों को जब हम देखते हैं और इनके विचार को समझने की कोशिश करते हैं, तो ऐसे कलाकार की मनोवृति ख़ुद बा ख़ुद समझ आने लगती है. इसके कार्टून्स में महिला विरोधी भावना साफ़ दिखाई देती है.

कार्टूनिस्ट क्षितिज के अश्लील और सम्प्रदायिक कार्टून

प्रधानमंत्री मोदी इनकी प्रशंसा करते हैं

मजेदार बात यह है कि, क्षितिज बाजपेई के इस तरह के काम के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी इनकी प्रशंसा करते हैं. जबकि क्षितिज बाजपेई के कार्टून कुछ सामाजिक वर्गों के प्रति रुढ़िवादी सोच दर्शाते है और इस तरह समाज में असहिष्णुता और संदेह पैदा करते हैं. क्षितिज बाजपेई के ट्वीटर पर ज्यादा फॉलोअर्स नहीं हैं, और उन्होंने अपनी प्रोफ़ाइल पर खुद के बारे में कोई जानकारी भी नहीं दी है. हालांकि उनका ट्विटर टाइमलाइन उनके कार्टून ट्वीट्स से भरा-पड़ा है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर की तारीफ

महिलाओं और मुस्लिम समाज के खिलाफ नफरत फैलाने वाले दर्जनों कार्टून

महिलाओं और मुस्लिम समाज के खिलाफ नफरत फैलाने वाले दर्जनों कार्टून क्षितिज के ट्विटर अकाउंट पर आसानी से देखे जा सकते हैं. ऑल्ट न्यूज़ ने इस पर एक विस्तृत रिपोर्ट भी की है. भाजपा विरोधियों पर तमाम अभद्र और अश्लील कार्टून भी क्षितिज लगातार बनाते रहे हैं. शायद यही कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी उनकी प्रतिभा के मुरीद हो गए हैं. कार्टूनिस्ट क्षितिज वाजपेई की तारीफ करके भी नरेंद्र मोदी ने एक संदेश दिया है. ऐसा संदेश जो उस प्रतिभा को प्रोत्साहित करता है जिस प्रतिभा से क्षितिज बॉलीवुड की नायिकाओं को वेश्या बताते हैं और मुसलामानों के खिलाफ नफरत फैलाते हैं.

पीएम के तारीफ पर कार्टूनिस्ट क्षितिज का रिप्लाई

बॉलीवुड कलाकारों को बनाया निशाना

हाल ही में कठुआ में एक नाबालिग बच्ची के साथ हुए बलात्कार के बाद जब सारा देश आक्रोशित था और बॉलीवुड की कई हस्तियां भी इस बच्ची के लिए न्याय की मांग कर रही थी, तब क्षितिज वाजपेई इन प्रदर्शनकारियों के ही खिलाफ अपनी ‘प्रतिभाशाली कला’ का इस्तेमाल कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने एक कार्टून बनाया जिसमें लिखा था, ‘मैं बॉलीवुड की एक वेश्या हूं और मैं गाज़ियाबाद के मदरसे में हुए गैंगरेप पर कुछ नहीं बोलूंगी.’ इस कार्टून को क्षितिज ने ‘बॉलीवुड प्रॉस्टीट्यूट’ और ‘बॉलीवुड स्लट’ जैसे हैशटैग के साथ ट्वीट किया था.

कई लोगों ने इसकी आलोचना की

पहले भी पीएम कर चुके हैं ऐसे लोगों की तारीफ

ये पहला मौका नहीं है जब प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर किसी ऐसे व्यक्ति की तारीफ की है जो लगातार अभद्र, अश्लील और नफरत से भरी सामग्री पोस्ट करता हो. नरेंद्र मोदी ट्विटर पर जिन चुनिंदा लोगों को फॉलो करते हैं, उनमें कई लोग ऐसे ही हैं जो कभी महिलाओं के खिलाफ बेहद आपत्तिजनक बातें लिखते हैं तो कभी भद्दी गालियां ट्वीट करते हैं.

ट्विटर पर नरेंद्र मोदी के करोड़ों फॉलोवर्स हैं लेकिन वे खुद सिर्फ दो हजार से भी कम लोगों को फॉलो करते हैं. इनमें कुछ तो देश-विदेश की जानी-मानी हस्तियां हैं लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिनकी पहचान सिर्फ उनके आपत्तिजनक ट्वीट करने से ही बनती है. ऐसे ही एक व्यक्ति निखिल दधीच भी हैं. ये वही हैं जिन्होंने पिछले साल पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या होने पर ट्वीट किया था कि, ‘एक कुतिया कुत्ते की मौत क्या मरी सारे पिल्ले एक सुर में बिलबिला रहे हैं.’

यह भी पढ़ें : आज निकलेगी लालू प्रसाद के बेटे तेज प्रताप की बारात, ऐश्वर्या संग लेंगे सात फेरे

प्रधानमंत्री मोदी की ट्विटर पर जो संगति और व्यवहार है, उससे कई संदेश लोगों तक पहुंचते हैं. वे ट्विटर पर देश की सबसे लोकप्रिय हस्ती हैं और उनके एक-एक ट्वीट को लाखों-करोड़ों लोग देखते हैं. उनका ट्विटर पर किसी की तारीफ करना या किसी को फॉलो करना सिर्फ नरेंद्र मोदी का व्यक्तिगत व्यवहार नहीं होता बल्कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री का व्यवहार भी होता है. लेकिन क्या नरेंद्र मोदी ट्विटर पर ऐसा व्यवहार कर रहे हैं जैसा कि एक लोकतांत्रिक देश के प्रधानमंत्री को करना चाहिए?

About Razia Ansari 1914 Articles
बोल की लब आज़ाद हैं तेरे, बोल जबां अब तक तेरी है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*