भारतीय सिख सीरिया में कर रहे लोगों की मदद, यहां जानें इन तस्वीरों की सच्चाई

लाइव सिटीज डेस्क : पिछले काफी समय से सोशल मीडिया पर सीरिया संकट की चर्चा है. भारत समेत दुनियाभर के लोग सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी तस्वीरें और वीडियोज शेयर कर सीरिया के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त कर रहे हैं. ऐसी ही कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें कुछ सिख समुदाय के लोग सीरिया के नागरिकों की मदद करते दिख रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये सिख भारतीय हैं और सीरिया में मदद करने पहुंचे हैं.

दरअसल ये सभी वॉलंटियर्स ‘खालसा एड’ संस्था से जुड़े हुए हैं, जो कि ब्रिटेन स्थित एक बड़ी संस्था है. खालसा एड ने कश्मीर की बाढ़, नेपाल भूकंप समेत विश्वभर के कई देशों में संकट में फंसे लोगों को मदद पहुंचाने का काम किया है.

इस पोस्ट में जो तस्वीरें हैं, वे सभी इस साल की और ताजा संकट की नहीं हैं. इनमें से ज्यादातर तस्वीरें 2015 की हैं.

यह संस्था 2014 से ही सीरिया के युद्धग्रस्त इलाकों में जाकर मदद करती आई है. मगर खास बात है कि सीरिया जैसे युद्धग्रस्त इलाके में जाकर ये वहां बच्चों के लिए खासकर खाना, कपड़े और खिलौने तक उपलब्ध करा रहे हैं. इस बारे में एनजीओ के ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज पर भी कुछ सीरिया की फोटोज शेयर की गई हैं.

1999 में कोसवो में शरणार्थियों की दुर्दशा देखने के बाद इस संगठन के सीईओ रविंदर सिंह ने एक एनजीओ खोला. जिसका उद्देश्य ही दुनिया के किसी भी कोने में जरूरतमंदों की मदद करना है.

About Ritesh Kumar 2373 Articles
Only I can change my life. No one can do it for me.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*