खुशखबरी: अब हर साल 2 लाख भारतीय कर सकेंगे हज की यात्रा, सऊदी अरब ने बढ़ाया कोटा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: भारत के हजयात्रियों को लेकर सऊदी अरब ने एक बड़ा कदम उठाते हुए हज यात्रियों के कोटे में वृद्धि कर दी है. अब भारत से प्रतिवर्ष 1,70,000 की जगह 2,00,000 लोग हर साल इस्लामिक तीर्थ स्थल मक्का जा सकेंगे. सऊदी अरब ने भारत के कोटे में  30,000 की बढ़ोतरी की गई है. यह फैसला भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच हुई बैठक के बाद ली गई.

आपको बता दें कि जी-20 देशों की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यापार और निवेश, ऊर्जा सुरक्षा और काउंटर-टेररिज्म के मुद्दे पर बात की. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब को महत्वपूर्ण रणनीतिक साझीदार बताया. दोनों नेताओं की मीटिंग के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारतीयों के लिए हज कोटे को 1,70,000 से बढ़ाकर 2 लाख करने का फैसला लिया है. जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंच मोदी ने अपने ‘‘अमूल्य रणनीतिक साझेदार’’ के साथ व्यापार, निवेश, ऊर्जा सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दे पर भी गहन चर्चा की.

इस मामले की जानकारी देते हुए  विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि  दो लाख भारतीयों को अब हज जाने का मौका मिलेगा, जो (हज यात्रा) जल्द ही शुरू होने वाली है. उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने पर्यटन, विमान सेवाएं बढ़ाने पर भी चर्चा की और दोनों दोबारा मुलाकात करने को भी राजी हुए. विदेश सचिव ने बताया कि सऊदी के वली अहद ने प्रधानमंत्री को इस साल होने वाले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथियों में से एक बनने के लिए आमंत्रित किया, जिसे मोदी ने आभार सहित स्वीकार भी कर लिया है.

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले साल महिलाओं को बिना ‘मेहरम’ या पुरुष साथी के हज जाने की अनुमति दी थी, जिसके बाद करीब 1,300 महिलाएं अकेली हज यात्रा पर गई थी. उन्हें ‘लॉटरी सिस्टम’ से भी छूट दी गई थी. सऊदी अरब ने पिछले साल हज कोटे में पांच हजार की बढ़ोतरी की थी. वहीं 2017 में 35,000 की वृद्धि की गई थी. उच्चतम न्यायालय के 2012 में दिए फैसले के बाद पिछले साल सरकार द्वारा दी जाने वाली हज सब्सिडी को हटा दिया गया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*