आ गई है पानी से चलने वाली बाइक, 1 लीटर पानी में 500 किमी का माइलेज

लाइव सिटीज डेस्क : पूरी दुनिया में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छूते जा रहे हैं और ऐसे में और गाड़ियों का सफर दिन पर दिन महंगा होता जा रहा है, लेकिन लोगों के पास इसके अलावा कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है. लेकिन क्या हो जब बाइक पानी से भी चले. आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं होगा लेकिन ये झूठ नहीं है, एक शख्स ने पानी पर चलने वाली बाइक बनाई है.

ब्राजील के एक पब्लिक ऑफिसर रिकार्डो अजेवेडो ने एक ऐसी बाइक बनाई है जो पानी से चलती है. पानी वाली इस बाइक का नाम है T पावर H20। इस बाइक की खास बात ये है कि ये एक लीटर पानी में 500 किमी का माइलेज देती है.

इसके लिए कोई अलग या शुद्ध किस्म का पानी नहीं लगता बल्कि आप तो इसे नदी के मैले और अशुद्ध पानी से भी दौड़ा सकते हैं. यह डिजाइन सिर्फ पानी और एक कार बैटरी से बना हुआ है. बैटरी से इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस होती है और पानी से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग कर देती है.

एक पाइप के जरिए ये हाइड्रोजन इंजन में जाती है और उसे चलने लायक पावर देती है. इस बाइक में एक और खास बात है, यह मोटरसाइकिल पर्यावरण को नुकसान की जगह फायदा पहुंचाती है.

हम भविष्य में उम्मीद करते हैं कि यह तकनीक बाइक बनाने वाली सभी बड़ी कंपनियां इस्तेमाल करेंगी, इससे लोगों का खर्चा कम हो जायेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*