दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बना रहा है चीन, अंदर आ सकते हैं 10 करोड़ पैसेंजर्स

लाइव सिटीज डेस्क : चीन एक ऐसा देश है जो लगातार अपनी तकनीक से दुनिया में चर्चा का विषय बना रहता है. चीन किसी भी चीज को बनाने में सबसे आगे है, चाहे लो स्मार्टफोन हो या फिर कोई टॉवर. हाल ही में उसने दुनिया का सबसे बड़ा Air purifier बनाया है जो 10 कि.मी. के रेंज में काम करता है आर दूषित हवा को शुद्ध करता है. इस बीच एक और नई खबर आई है कि वो एक एयरपोर्ट बना रहा है जहां 10 करोड़ पैसेंजर्स के आने जाने की सुविधा रहेगी.

दिखने में स्पेसक्राफ्ट की तरह है. लेकिन ये एक एयरपोर्ट है जो चीन की राजधानी बीजिंग में बन रहा है. इस एयरपोर्ट को दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जा रहा है. अक्टूबर 2019 में इसका ट्रायल शुरू होगा. बीजिंग मुनिसिपल ऑफिस के मुताबिक, इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट जुलाई 2019 में पूरा हो जाएगा. इसका ट्रायल तीन महीने बाद यानी अक्टूबर में होगा.

यह एयरपोर्ट 46 किलोमीटर दक्षिण में दाक्सिंग जिले और लांगफांग की सीमा पर मौजूद है. लांगफांग हिबेई राज्य में मौजूद है. डिस्ट्रिक्ट गवर्नमेंट के हेड वैंग यूग्यो ने कहा- डेक्सिंग जिला हवाई अड्डे के निर्माण और हवाई अड्डे के आर्थिक क्षेत्र को प्राथमिकता देगा.

एक वेबसाइट की खबर के मुताबिक, स्पेसक्राफ्ट की तरह दिखने वाला ये एयरपोर्ट 3,13,000 वर्ग मीटर जगह को घेरेगा. इसमें छह गलियारें होंगे. इसमें गार्डन, लैंडस्कैप और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पैसेंजरों के लिए अलग-अलग टर्मिनल होंगे. साल में इस एयरपोर्ट से दस करोड़ यात्री सफर करेंगे यही नहीं हर साल यहां से 4 मिलियन टन माल ढोया जाएगा.

ये एयरपोर्ट अभी के बीजिंग केपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 67 किलोमीटर दूर है. शहर को एयपोर्ट से जोड़ने के लिए हाईवे का काम भी शुरू हो चुका है. एयपोर्ट के नए डिजाइन के मुताबिक, यहां चार रन-वे होंगे. हर साल यहां 6 लाख 20 हजार फ्लाइट्स आएंगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*