91 साल के हुए ‘पूर्व उप प्रधानमंत्री’ आडवाणी, जन्मदिन की बधाई देने घर पहुंचे पीएम मोदी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी आज 91 साल के हो गए. उनका जन्मदिन खूब धूमधाम से मनाया जा रहा हैं. बीजेपी के दिग्गज नेता आडवाणी के जन्मदिन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको बधाई दी. मोदी के साथ-साथ, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने जन्मदिन की बधाई दी. प्रधानमंत्री ने खुद आडवाणी के घर जा कर उनको बधाई दी.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, जन्मदिन पर लालकृष्ण आडवाणी जी को शुभकामनाएं. भारत के विकास के प्रति आडवाणी जी का योगदान महान है. भविष्य के निर्णय लेने और लोगों के अनुकूल नीतियों के लिए उनके मंत्रिस्तरीय कार्यकाल को याद किया जाता हैं. उनके ज्ञान राजनीतिक स्पेक्ट्रम में भी प्रशंसा की जाती है.

मोदी ने दुसरे ट्वीट में लिखा कि भारतीय राजनीति पर लालकृष्ण आडवाणी जी का असर बहुत अधिक है. निःस्वार्थ रूप से मेहनत कर, उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन किया. मैं उनके स्वस्थ्य और लंबी उम्र की कामना करता हूं.”

BJP अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, ‘पूर्व उप प्रधानमंत्री आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी के जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उनके स्वास्थ्यपूर्ण जीवन व दीर्घायु की कामना करता हूं. आडवाणी जी ने अपने जीवन पर्यान्त संघर्ष और परिश्रम से संगठन को सुदृढ़ बनाकर कार्यकर्ताओं को प्रेरित व अनुशासित करने का कार्य किया है.

अमित शाह ने आगे लिखा कि जनसंघ से लेकर भाजपा तक हमारी विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाने से लेकर संसद में एक कुशल राजनीतिज्ञ के रूप में भारत को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने में आडवाणी जी का भारतीय राजनीति में अद्वितीय योगदान है.

आठ नवंबर, 1927 को वर्तमान पाकिस्तान के कराची में लालकृष्ण आडवाणी का जन्म हुआ था. उनके पिता के डी आडवाणी और मां ज्ञानी आडवाणी थी. उनका परिवार विभाजन के बाद भारत आ गया. आडवाणी ने 25 फ़रवरी 1965 को ‘कमला आडवाणी’ से शादी की. आडवाणी के दो बच्चे हैं.

About परमबीर सिंह 192 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*