उपराष्ट्रपति चुनाव : रेखा और डिंपल यादव पहुंची वोट डालने, बनी रहीं आकर्षण का केंद्र

dim-rek

लाइव सिटीज डेस्क : देश के 15वां उपराष्ट्रपति तय करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इसके लिए आज सदन के 786 सदस्य वोट दाल रहे हैं. मतदान कि प्रक्रिया संसद भवन में सुबह 10 बजे से शुरू हो गयी है. मुख्य मुकाबला राजग उम्मीदवार वैंकेया नायडू और विपक्ष की तरफ से खड़े किए गए महात्मा गांधी के प्रपौत्र गोपाल कृष्ण गांधी के बीच है.

studio11

हालांकि आपको बताते चले कि आंकड़े राजग उम्मीदवार के पक्ष में हैं. ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही उपराष्ट्रपति चुनाव को भी महज औपचारिकता माना जा रहा है. पीएम मोदी ने सबसे पहले वोट डाला. इसके बाद वैंकेया नायडू, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई सांसदों ने वोट डाला. पांच बजे तक वोटिंग होगी और इसके तुरंत बाद मतगणना शुरू हो जाएगी. देर शाम तक रिजल्ट की घोषणा हो जाएगी.

rekha

 

राज्यसभा सांसद रेखा, डिंपल यादव और बीजेपी एमपी हेमामालिनी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस दौरान हेमामालिनी ने कहा कि जीत नायडू की ही होगी क्योंकि हर हाल में इसके लायक हैं. इसके बाद सदन के सदस्य सचिन तेंदुलकर भी वोटिंग करते दिखाई दिए.
मतदान से पहले नायडू ने कहा कि ‘यह लड़ाई किसी पार्टी की नहीं हैं अधिकतर दल मेरे समर्थन में हैं. मुझे उम्मीद है मतदाता मेरे समर्थन में ही वोट करेंगें.’

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, गुलाम नबी आजाद और गोपाल कृष्ण गांधी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इससे पहले नीतिन गडकरी ने भी अपना वोट डाला.वोट डालने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंचे.

studio11
हालांकि शनिवार शाम तक चुनाव के परिणाम सामने आ जाएंगें. लोग ऐसा कह रहे है कि ये चुनाव एक तरफ़ा नहीं है, क्योंकि दो लोग लड़ रहे हैं. और जीत किसी एक कि ही होनी है. हमेशा की तरह इस बार भी उपराष्ट्रपति चुनाव में सीक्रेट बैलेट और विशेष कलम का इस्तेमाल होगा. वोट देने के लिए सांसदों को आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए विशेष कलम का ही उपयोग करना होगा. ऐसा नहीं करने की स्थिति में सांसदों के वोट अमान्य हो जाएंगे.

यह भी पढ़े – अब भटकने की जरूरत नहीं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मिलेगी कानूनी सलाह, फ्री में...
मान गए शरद यादव ! जदयू राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में होंगे शामिल

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*