यूपी में बदल गया है महिला पुलिसकर्मी का यूनिफार्म, अब ऐसी होगी नई वर्दी

lady police, यूनिफार्म, हाफ शर्ट, कुर्ती, उत्तर प्रदेश, change, बिग न्यूज़, देश-विदेश, bihar hindi news, हिंदी समाचार, hindi news

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: यूपी पुलिस की वर्दी में बदलाव के बाद अब महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की तैयारी है. दरअसल, महिला पुलिसकर्मियों की शर्ट अब कुर्ती के आकार की होगी. गर्मी के मौसम में खाकी शार्ट हाफ आस्तीन की और जाड़े में पूरी आस्तीन की शर्ट पहनी जाएगी. उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शासन को एक पत्र लिखकर महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की जरूरत बताई थी.

जानकारी के मुताबिक, शर्ट का कॉलर भी कुर्ती की तरह डबल कॉलर होगा और उसमें चार जेब होंगी. बेल्ट के लिए कुर्ती नुमा शर्ट में चार लूप होंगे. बक्कल के साथ कपड़े और नेवाड़ की बेल्ट होगी. बताया जा रहा है कि महिला पुलिसकर्मियों की पैंट में कोई बदलाव नहीं होगा. महिला पुलिसकर्मी शर्ट को कुर्ती की तरह पहन सकेंगी.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने शासन को एक पत्र लिखकर महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की जरूरत बताई थी, जिसके बाद एक शासनादेश जारी हुआ. इसमें डीजीपी को वर्दी में बदलाव का अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया है.

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश पुलिस की वर्दी में बदलाव के आदेश दिए हैं. यूपी पुलिस ने सिपाही और दीवान की टोपी बदल दी गई है, इस बदलाव के बाद यूपी में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल, अब फोल्डिंग कैप की जगह बैरेट कैप लगाएंगे. खाकी वर्दी में किए गए इस बदलाव को लेकर पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद ने डीजीपी मुख्यालय से लेकर सभी जिलों को वर्दी बदलाव के आदेश जारी किए गए. इस बदलाव के बाद से सिपाही और दीवान की फोल्डिंग कैप को हटा दिया गया है.

यह भी पढ़ें:

कर्नाटक : येदियुरप्पा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, विरोध में धरने पर बैठे कांग्रेस-JDS के MLA

देखें वीडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*