कश्मीर में 15 दिन तक लेफ्टिनेंट कर्नल ‘महेंद्र सिंह धोनी’ करेंगे गश्त, फायरिंग भी सीखेंगे

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज व पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब सेना में अपनी सेवायें देने जा रहे है. क्रिकेटर धोनी बतौर लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी  की 15 दिन की आर्मी ट्रेनिंग कश्मीर में 31 जुलाई से शुरू होगी. आम जवान की तरह धोनी 15 दिनों तक कश्मीर में रहेंगे और इस दौरान पट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की ड्यूटी भी करेंगे. धोनी ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह वेस्ट इंडीज दौरे पर टीम इंडिया के साथ नहीं जाएंगे और इस दौरान सेना में सेवाएं देंगे.

मिली जानकारी के अनुसार धोनी को शुरू के तीन दिन बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें फौज के बारे में बताया जाएगा और फायरिंग सिखाई जाएगी. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 31 जुलाई को 106 टेरिटोरियल आर्मी बटालियन (पैरा) जॉइन करेंगे.सेना के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल मोहित वैष्णव ने बताया कि धोनी बाकी दिन अलग-अलग जगहों पर जवानों के साथ बिताएंगे. आर्मी स्कूल में स्टूडेंट्स और लोकल क्रिकेट टीमों को भी प्रेरित करेंगे.धोनी 15 अगस्त तक कश्मीर में रहेंगे और इस दौरान पट्रोलिंग, गार्ड और पोस्ट की ड्यूटी भी करेंगे.

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी  टेरिटोरियल आर्मी की पैराशूट रेजिमेंट का हिस्सा हैं. क्रिकेट से ब्रेक लेकर धोनी सेना की इस यूनिट के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं. 38 वषीय धोनी पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) की प्रादेशिक सेना इकाई में लेफ्टिनेंट कर्नल की पोस्ट पर मौजूद हैं. उन्हें भारतीय सेना ने 2011 में यह सम्मान दिया था. इसके अलावा, अभिनव बिंद्रा और दीपक राव को भी यह सम्मान दिया गया था. धोनी 2015 में एक क्वालीफाइड पैराट्रपर बने. उन्होंने आगरा स्थित ट्रेनिंग कैम्प में ट्रेनिंग के रूप में आर्मी के विमान से पांच बार पैराशूट के साथ कूद लगाई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*