अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर 35000 से भी अधिक प्रतिभागियों सहित पीएम मोदी करेंगे योग

लाइव सिटीज, रांची : 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जायजा लेने पहुंचे केंद्रीय राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. जिसमें आयुष मंत्री ने कहा कि आगामी 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में प्रभात तारा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे.

साथ ही कार्यक्रम में झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास सहित 35000 से भी अधिक प्रतिभागी उपस्थित रहेंगे. प्रभात तारा मैदान, धुर्वा में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सुबह 6:25 बजे सुबह से शुरू होगा. प्रधानमंत्री सहित सभी लोग सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक योग करेंगे. आयुष मंत्री ने खुद भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल होने की बात कही.

आपको बता दें कि इस साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह रांची में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी. नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद यह सरकार का पहला बड़ा जन समारोह होगा.

आयुष मंत्रालय ने इसके लिए दिल्ली, शिमला, मैसूर और अहमदाबाद और रांची शहरों का चुनाव कर अंतिम चयन के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेजा है. एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि पीएमओ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य आयोजन के लिए रांची का नाम तय किया है. आयुष मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने पहले ही तैयारियों शुरू कर दी हैं और समारोह बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाएगा.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 21 जून को पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम के लिए दिल्ली समेत पांच शहरों का चयन किया था. चार अन्य शहरों में शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची शामिल हैं. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद सरकार का पहला बड़ा राष्ट्रीय आयोजन होगा, जिसमें प्रधानमंत्री शिरकत करेंगे. संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 21 जून को विश्वव्यापी स्तर पर योग दिवस के रूप में मनाने की मान्यता मिलने के बाद 2015 से आयुष मंत्रालय इस दिन योग महोत्सव का आयोजन करता है. किसी एक शहर में मुख्य आयोजन होता है जिसमें प्रधानमंत्री शिरकत करते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*