भूकंप के तीन झटकों से दहला नेपाल, रिक्टर पैमाने पर 5.2 रही तीव्रता

लाइव सिटीज,सेन्ट्रल डेस्क: बिहार से सटे नेपाल में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किये गए. बिहार सीमावर्ती नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों में बुधवार की सुबह रुक-रुक कर आए भूकंप के तीन झटकों से लोग दहल गए और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. भूकंप से से डरे लोग घरों से बाहर निकल गए. हालांकि, जान-माल की क्षति की सूचना नहीं मिली है. इसकी जानकारी नेपाल भूकंप मापक केंद्र काठमांडू ने दी है.

आपको बता दें कि नेपाल में बुधवार की सुबह एक के बाद एक भूकंप के लगातार तीन झटके महसूस किये गए. पूर्वी चंपारण के रक्सौल से मिली जानकारी के अनुसार पहला झटका सुबह 6:14 बजे काठमांडू में आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 दर्ज की गई. दूसरा झटका नाउबिस में 6:29 बजे आया, जिसकी तीव्रता 5.2 दर्ज की गई, जबकि 4.3 की तीव्रता का भूकंप धाडिंग में सुबह 6:40 पर रिकॉर्ड किया गया.

रिपोर्ट के अनुसार, काठमांडू में आए भूकंप में कोई बड़ी क्षति नहीं हुई है, साथ ही किसी के हताहत होने की भी कोई खबर नहीं है. भूकंप के कारण नेपाल के लोगों में काफी दहशत है. आपको बता दें कि नेपाल के विभिन्न पहाड़ी क्षेत्रों में 2015 से अबतक 468 बार भूंकप के झटके आ चुके हैं.अप्रैल 2015 में नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप ने खूब तांडव मचाया था और भारत के कुछ इलाकों में भी इसका प्रभाव देखा गया था. इस विनाशकारी भूकंप में करीब 9000 लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब 22 हजार लोग घायल हुए थे.

मिल रही जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह अचानक भूकंप के झटके महसूस किये गए जिसके बाद नेपाल के विभिन्न हिस्सों में लोग दहशत में आ गए.भूकंप से डरे लोग घरों से बाहर निकल गए. हालांकि, नेपाल भूकंप मापक केंद्र काठमांडू से मिल रही जानकारी के अनुसार जान-माल की क्षति की सूचना नहीं मिली है.

About Md. Saheb Ali 4676 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*