सस्ती मोबाइल सेवाओं का दौर खत्म, वोडा-आइडिया, एयरटेल ने मोबाइल सेवाओं की दरें बढ़ाईं

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर हैं. वोडाफोन – आइडिया और एयरटेल के प्रीपेड ग्राहकों के जेबों पर तीन दिसंबर से अतिरिक्त बोझ पड़ने वाला है. दोनों कंपनियों ने प्रीपेड मोबाइल सेवाओं की दरें 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की रविवार को घोषणा की, जो करीब चार साल में पहली वृद्धि है.

बता दें कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने दिसंबर के शुरू में दरें बढ़ाने की घोषणा पहले ही कर रखी थी. लेकिन, इन दोनों कंपनियों ने रविवार को अलग-अलग बयान जारी कर अपने विभिन्न प्लान की बढ़ी दरों की जानकारी दी. वोडाफोन – आइडिया ने सिर्फ अनलिमिटेड डेटा एवं कॉलिंग की सुविधा वाले प्रीपेड प्लान की दरें बढ़ायी हैं. जबकि, एयरटेल ने सीमित डेटा और कॉलिंग वाले प्लान की शुल्कों में भी संशोधन किया है.

वोडाफोन आइडिया की विज्ञप्ति के मुताबिक उसने सर्वाधिक 41.2 प्रतिशत की वृद्धि सालाना प्लान में की है. उसके इस प्लान की दर 1,699 रुपये से बढ़कर 2,399 रुपये हो गई है. इसी तरह रोजाना डेढ़ जीबी डेटा की पेशकश के साथ 84 दिन की वैधता वाले प्लान की दर 458 रुपये से 31 प्रतिशत बढ़ा कर 599 रुपये कर दी गयी है. कंपनी का 199 रुपये वाला प्लान अब 249 रुपये का हो जाएगा.

वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के साथ-साथ रिलायंस जियो ने भी मोबाइल सेवाओं की बढ़ी हुई दरों की रविवार को घोषणा की. जियो की नई दरें छह दिसंबर से प्रभावी होंगी और 40 प्रतिशत तक महंगी होंगी.

रिलायंस जियो ने भी 6 दिसंबर से मोबाइल टैरिफ बढ़ाने का एलान कर दिया है. कंपनी की तरफ से रविवार को एक बयान जारी किया गया, जिसमें बताया गया कि, ‘मोबाइल सर्विस रेट्स ऑल इन वन प्लान्स के तहत बढ़ाए जाएंगे, जिसमें ग्राहकों को 300 प्रतिशत तक फायदा मिलेगा.’

‘जियो’ जल्द ही ऑल इन वन प्लान लाएगा, जिसमें ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस और डेटा मिलेगा. इन प्लान्स के तहत ग्राहक अन्य मोबाइल नेटवर्क्स पर भी आराम से कॉल कर पाएंगे. हालांकि नए प्लान्स 40 प्रतिशत तक महंगे होंगे. लेकिन ‘कस्टमर्स फर्स्ट’ के वादे के तहत ग्राहकों को 300 प्रतिशत ज्यादा फायदे दिए जाएंगे.’

About परमबीर राजपूत 2416 Articles
राजनीति, क्राइम और खेलकूद....

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*