रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब चार्ट बनने के बाद भी कन्फ़र्म हो सकेंगे वेटिंग टिकट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: रेलवे अपने पैसेंजर को एक बहुत बड़ी खुशखबरी देने जा रहा है. टिकट को कन्फ़र्म करवाने की झंझट अब खत्म होने वाली है. बता दें कि अब चार्ट बनने के बाद भी वेटिंग टिकट कन्फ़र्म हो सकेंगे. टीसी के पास रिज़र्वेशन रद्द कराने वालों की अपडेट पूरी जानकारी होगी. इसको लेकर रेलवे ने ट्रेन में चलने वाले हर एक टीसी को हैंड डिवाइस उपलब्ध कराएगा.

मिल रही जानकारी के अनुसार इसके लिए जब कोई पैसेंजर अपना रिज़र्वेशन केंसिल कराता है वैसे ही लाइन में लगे दूसरे का नंबर आ जाएगा और उसका वेटिंग टिकट कन्फ़र्म हो जाएगा.

बता दें कि यह निर्देश रेलवे के डीआरएम को दो दिन पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिए. यह सुविधा शीघ्र ही लागू की जाएगी. बीते महीने लिए गए फैसले के मुताबिक रेलवे यह सुविधा शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में शुरू करेगा. शुरुआत में 550 हैंडहेल्ड डिवाइस पूरे नेटवर्क में बांटी जाएंगी. इस कदम की प्रतिक्रिया के आधार पर सभी ट्रेनों में इसे बढ़ाने का फैसला किया जाएगा.

नई सुविधा के दौरान यदि कोई व्यक्ति ट्रेन में नहीं चढ़ा और उसने टिकट भी रद्द नहीं करवाया है, तो अगले वेटिंग वाले व्यक्ति को जगह देना टीसी की जिम्मेदारी होगी. सीट नंबर के हिसाब से ही जगह मिलेगी, लेकिन सीट देने के पहले टीसी को पूरी तरह इस बात की पुष्टि करना होगी कि रिजर्वेशन कराने वाला सफर नहीं करेगा.

लेकिन अगर कोई पैसेंजर किसी कारण से यात्रा नहीं कर पाता है या चार्ट बनने के ठीक पहले रिजर्वेशन कैंसिल करवाता है, तो उसकी सीट खाली जाने की आशंका न के बराबर रह जाएगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*