दुनिया का सबसे छोटा शहर, नाम है ‘A’, इसका नाम लिखना-बोलना सब है बेहद आसान

लाइव सिटीज डेस्क : दुनिया में भांति-भांति के लोग हैं और ये लोग अलग-अलग स्थानों पर रहते हैं. हर देश में लोगों का अपना भेष भूषा होता है और साथ ही अपनी भाषा. इनके नाम भी अजीबोगरीब रहते हैं जो आपको हंसने पर मजबूर कर देती हैं. लेकिन यहां हम एक जानकारी-परक बात करने जा रहे हैं. नार्वे में एक ऐसा शहर है कि जिसका नाम दुनिया में सबसे छोटा है. लिहाजा इसका नाम लिखना-बोलना सब बेहद आसान है.

ये है ‘A’ जो कि नॉर्वे और स्वीडन से लगे एक आईलैंड के पास है

ये गांव नॉर्वे के ट्रोम्स शहर के लावानजेन म्युनिसिपलिटी का हिस्सा है. हालांकि ‘ए’ का मतलब वहां के स्थानीय भाषा में नदी होता है, जो इस गांव की पहचान भी है. यह अपने नाम की वजह से बेहद मशहूर है और दुनिया भर से लोग इसे देखने आते हैं. वैसे यहां पर्यटकों के लिए भी भरपूर आकर्षण के केंद्र हैं. गांव सुन्दर और दर्शनीय है.

गौरतलब है कि यहां की आबादी भी बेहद कम 150 के करीब है. ये तब खासा चर्चा में रहा, जब एक ब्रिटिश लेखक ने यहां की यात्रा की. ‘एक ब्रिटिश राइटर ने तीन महीनों में किया A से B तक का सफ़र’ शीर्षक की खबर ने लोगों को खूब आकर्षित किया था. इसमें जो ‘A’का जिक्र इसी गांव के लिए किया गया था. इस खबर को पहले बहुत हल्के में लिया गया लेकिन था बेहद जानकारीपरक.

बता दें कि Bee अमेरिका के नेबरसका का एक छोटा-सा गांव है. इस तरह हो सकता है कि ‘C’ अथवा ‘See’ भी किसी जगह का नाम हो. जो कि फिलहाल हमारी जानकारी में नहीं है. अगर आपको पता हो तो हमें अवश्य बताएं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*