ये हैं दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट,विश्व में सिर्फ 3 ही लोगों के पास है ये दुर्लभ पासपोर्ट

लाइव सिटीज डेस्क : किसी शख्स की पहचान और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करने के लिए पासपोर्ट एक प्रभावशाली पहचान पत्र होता है. राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी यह दस्तावेज विदेश यात्रा के लिए अति महतवपूर्ण है.



यह एक छोटी सी दिखने वाली बुक आपको विदेशी धरती पर अनचाही मुश्किलों से बाहर निकाल सकती है. दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जर्मन पासपोर्ट है, जो अपने नागरिकों को वीजा के बिना 218 देशों में से 176 देशों की यात्रा करने की सुविधा देता है.

हालांकि, यहां हम जिस पासपोर्ट का जिक्र करने जा रहे हैं, वो दुनिया का सबसे दुर्लभ पासपोर्ट है, जो दुनिया में केवल तीन लोगों को जारी किया गया है.

सोवेरियन मिलिट्री आर्डर ऑफ माल्टा (SMOM) का पासपोर्ट इतना खास है कि इसे कैथोलिक क्रमवार दुनिया में केवल तीन ही लोगों को दिया गया है. इन चयनित तीन लोगों में ग्रैंड मास्टर, डिप्टी ग्रैंड मास्टर और कुलपति शामिल हैं.

SMOM एक चैरिटेबल संस्था है, जो दुनियाभर में चिकित्सीय सहायता प्रदान करता है और इसका अपना कोई क्षेत्र नहीं है. हालांकि, इसके 100 से अधिक देशों के साथ राजनयिक संबंध है. यह ईसाई सभ्यता की सबसे पुरानी संस्थाओं में से एक है.