पटना का Paras बना ResCCU से मान्यता पानेवाला देश का पहला अस्पताल

paras 8
paras 8

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पटना का सबसे बड़ा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल Paras ने आज जबर्दस्त एचीवमेंट हासिल किया है. पटना का पारस देश का पहला अस्पताल बन गया है, जिसे Responsible Critical Care Units (ResCCU) से मान्यता मिली है. अस्पताल परिसर में शुक्रवार को एक समारोह आयोजित कर प्रबंधन को इसका प्रमाण पत्र दिया गया. समारोह की अध्यक्षता AHPI के डायरेक्टर जेनरल और NABH के पूर्व चेयरमैन गिरिधर ज्ञानी ने की.

इस संबंध में पारस अस्पताल के रीजनल डायरेक्टर डाॅ तलत हालिम ने बताया कि यह हमारे लिए काफी गर्व की बात है. हम ऐसे स्टैंडर्ड कायम करने की कोशिश करने में लगे हैं, जो सिर्फ देश ही नहीं, दुनिया में भी बेंचमार्क बने. पारस को यह दर्जा मिलना अस्पताल के हर व्यक्ति को गौरवान्ति करता है. पारस में हाई लेवल का ICU मरीजों के लिए उपलब्ध है, जो यह बड़ी बिहार के लिए भी उपलब्धि है.

CCU मानक की थी जरूरत

डाॅ. हालिम ने बताया कि ResCCU का ऐसा प्रभावी मानक तैयार किया गया, ताकि ICU में मरीजों को बेहतर सुविधा मिले. यह बेहतर इलाज के लिए भी जरूरी है. इसके साथ ही मरीजों ही नहीं, बल्कि उनके साथ आए परिजन व अटेंडेंट भी संतुष्ट हों. उन्होंने कहा कि यही कारण है कि ब्यूरो वेरिटस ने CCU जैसे एक मानक की जरूरत को समझा, जो Critical Care Units (ResCCU) पर अधारित हो.

Paras
डॉ. तलत हलिम

ResCCU से ICU की गुणवत्ता बढ़ेगी

डॉ हालिम ने यह भी कहा कि ResCCU को इसलिए भी लांच किया गया कि ICU की गुणवत्ता बढ़े. मरीजों को सुरक्षित इलाज दिया जा सके. उन्हें संक्रमणों से बचाया जा सके. उन्होंने आगे बताया कि ICU में मरीजों के देखभाल की प्रक्रिया और प्रबंधन के साथ ही संक्रमण नियंत्रण की प्रक्रिया पर ही प्रबंधन का फोकस है. इसके अलावा मरीजों की बेहतर सुविधा के लिए और भी कई मानक शामिल किए गए हैं. उन्होंने कहा कि मानक तय करने के पीछे बस एक ही मंशा है कि मरीजों को जिंदगी मिले.

उन्होंने यह भी कहा कि सुविधाओं के साथ ही मरीजों को अच्छी व सही दवा भी मिले. उन्होंने कहा कि Resuscitation & Critical Care Unit उन मरीजों के लिए एक रामबाण की तरह है, जो इमरजेंसी की स्थिति ICU में एडमिट होते हैं और उनके पास टाइम की भी कमी होती है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में पटना के पारस अस्पताल में मरीजों के लिए 318 बेड हैं. इनमें से 67 बेड ICU हैं. इतना ही नहीं, पारस के ICU में अल्ट्रासाउंड, एंडोस्कोपी, ब्रोंकोस्कोपी सहित कई सुविधाएं शामिल हैं.

About Sahul Pandey 686 Articles
Hii Iam sahul pandey , working as sub editor in LiveCities.in . I love to write and Anchoring.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*