सीआईएससीई ने 12वीं और 10वीं की बची परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी, 1 जुलाई से शुरू होगा एग्जाम

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: लॉक डाउन 4 का असर स्कूल और कोचिंग संस्थानों पर भी बहुत प्रभावी साबित हो रहा है. कई परीक्षाओं को लॉक डाउन ख़त्म होने तक टाल दिया गया है. इनमें से एक है काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन जिसने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को 1 जुलाई तक के लिए टाल दिया है.

बता दें कि 12वीं की परीक्षा एक जुलाई से शुरू होगी और 14 जुलाई तक आयोजित होगी. जबकि 10वीं की परीक्षा दो जुलाई से शुरू होगी और 12 जुलाई तक होगी. सीआइएससीइ के सचिव गैरी अराथून ने शुक्रवार को शेड्यूल जारी किया.

वहीं, एग्जाम को लेकर कई दिशा-निर्देश भी जारी किये गये हैं. 10वीं के छह विषयों और 12वीं के आठ विषयों की परीक्षा होनी बाकी है. शनिवार और रविवार को भी परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा समाप्त होने के छह से आठ सप्ताह के अंदर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. परीक्षा सुबह 11 से 2 बजे तक होगी.

निर्देश का करना होगा पालन:
स्टूडेंट्स को परीक्षा शुरू होने से करीब दो घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा, ताकि भीड़ न हो. सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. मास्क लगाना अनिवार्य है, सैनिटाइजर भी खुद लेकर आना होगा. ग्लव्स को ऑप्शनल रखा गया है. स्टेशनरी, आर्ट मेटेरियल खुद लाना होगा, ताकि अन्य स्टूडेंट्स से शेयर करने की जरूरत न पड़े.