फतुहा में 15 ‘डिजी गांव’ का हुआ उद्घाटन, CSC संचालकों को हर महीने मिलेंगे 3500 रुपए

FATUHA12,
फतुहा के अलावलपुर में DigiGaon योजना का शुभारंभ करते केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद व डिप्टी सीएम सुशील मोदी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : राजधानी पटना के फतुहा प्रखंड के 15 गांवों को आज ‘डिजी गांव’ घोषित किया गया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे. उनके साथ ही बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी भी मौजूद थे. प्रसाद ने इस दौरान कहा कि अलावलपुर ग्राम में माइक्रो बीपीओ इकाई चलता देख और इसमें काम करने वाली बेटियों की खुशी देख कर बहुत संतोष हुआ. इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को दोनों नेताओं ने संबोधित भी किया. इस दौरान अलावलपुर में मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर, पेपर प्लेट व सैनेटरी नेपकीन उत्पादन केन्द्र का शुभारंभ किया गया.

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अक्तूबर से लांच किए जा रहे ‘सर्विस प्लस’ पोर्टल के जरिए आरटीपीएस सहित राज्य सरकार की 100 से अधिक नई सेवाओं की ऑनलाइन सुविधा आम लोगों को दी जायेगी. इस पोर्टल से सरकार की सारी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को एक प्लेटफार्म पर मिलेगी. उन्होंने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों को सेंटर संचालन के लिए प्रति माह 3 हजार रुपये व बिजली के लिए 500 रुपये दिए जायेंगे.

नीतीश कुमार विरोधियों से फरियाने को लाए हैं प्रशांत किशोर, अब अमित शाह भी सुनेंगे पीके की बात

मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार की भारत नेट योजना के तहत प्रथम चरण में बिहार की 5 हजार पंचायतों में ऑप्टीकल फाइबर बिछा दिए गए हैं तथा दूसरे चरण में शेष पंचायतों में फाइबर बिछाने का काम प्रारंभ हो गया है. अक्तूबर तक 2 हजार से ज्यादा ग्रामीण कॉमन सर्विस केन्द्रों को ऑप्टीकल फाइबर से जोड़ दिया जायेगा, जहां से ग्रामीणों को ऑनलाइन सेवा का लाभ मिलेगा.

FATUHA11

डिप्टी सीएम ने कहा कि बिहार के हर टोले में बिजली पहुंच चुकी है. अगले दो महीने में हर घर में बिजली पहुंच जायेगी. मार्च 2019 तक खेती के लिए अलग फीडर से किसानों को 6 से 8 घंटे तक बिजली मिलेगी. केन्द्र व राज्य सरकार इस पर 6 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है.

आगे रविशंकर प्रसाद के ट्वीट्स के माध्यम से देखें अलावलपुर गांव की कुछ तस्वीरें :

About Anjani Pandey 637 Articles
I write on Politics, Crime and everything else.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*