बिहार में आंधी-बारिश से 16 लोगों की मौत, यूपी में भी तूफान का कहर 5 की गई जान

storm, bihar, thunderstorm, bhagalpur, aurangabad, munger, आंधी तूफान, उन्नाव, उत्तर प्रदेश, आकाशीय बिजली, बिहार, पटना

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार के कई हिस्सों में सोमवार देर शाम तेज आंधी तूफान के दौरान रिमझिम बारिश हुई. एक तरफ इस बारिश से गर्मी से बेहाल लोगों को राहत मिली तो दूसरी तरफ भारी नुकसान की खबर है. बिहार के कई हिस्सों में आंधी-तूफान और बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ. इस आंधी तूफान में जान-माल दोनों का नुकसान हुआ है. तेज आंधी और बारिश से कुल 16 की मौत की सूचना है.

फसलों को भी भारी नुकसान

वहीं आंधी-तूफान से फसलों को भी भारी नुकसान हुआ. खासकर आम, लीची और केले की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. बिहार की राजधानी पटना में देर शाम तेज आंधी चलने लगी. साथ ही तेज बारिश शुरू हुई. तेज रप्तार से चली आंधी से राजधानी एवं आसपास के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई. शहर में लगे कई होर्डिंग उखड़ गए. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी दी है.

बिहार के कई जिलों में आफत

बिहार के औरंगाबाद के दाउदनगर, पौथु, रफीगंज और बंदेया थाना क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई. इनमें तीन महिला, एक युवती और एक किशोर की मौत हो गई. गया और कटिहार में तीन- तीन और मुंगेर और नवादा में दो-दो और रोहतास में एक की मौत हो गई. राजगीर में आंधी व बारिश ने मलमास मेला को तहस-नहस कर दिया, कई पंडाल गिर गए. उधर, मुंगेर वज्रपात में चार बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए. असरगंज थाना क्षेत्र के सती स्थान गांव मेंआम चुनने के दौरान भी लोग वज्रपात के शिकार हो गए.

उधर, बेगूसराय में बारिश शुरु होने से पहले ही वज्रपात ने भारी तबाही मचाई है. मुफस्सिल थाना क्षेत्र के राजौड़ा गांव में वज्रपात से दो झोपड़ी में आग लग गई, जिससे हजारों के नुकसान का आकलन किया जा रहा है. गनीमत यह रही कि इस वज्रपात में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.

यूपी में भी तूफान का कहर

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में तूफान ने एक बार फिर लोगों को अपना निशाना बनाया है. यहां तूफान के साथ-साथ बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई है. वहीं चार लोग घायल बताए जा रहे हैं. तूफान के बाद प्रशासन ने तुरंत एक्शन लिया और डीएम ने राहत-बचाव दल को मौके पर भेजा है. इस आदेश के बाद जिला प्रशासन ने राहत और बचाव का कार्य शुरू कर दिया है.

बता दें कि इससे पहले भी उत्तर प्रदेश समेत भारत के कई राज्यों में तूफान कहर बरपा चुका है. हाल ही में आए तूफान और फिर बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*