राजधानी पटना में दो केंद्रों पर हुई टीकाकरण की 24×7 व्यवस्था, जिलाधिकारी ने 8 जून से वैक्सीनेशन शुरू करने का दिया निर्देश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: जिलाधिकारी ने आम लोगों की सुविधा का ध्यान में रखते हुए 24×7 टीकाकरण की व्यवस्था के लिए दो केंद्रों का चयन  किया है।  पटना शहर में टीकाकरण के लिए दो ऐसे केंद्र बनाए गए हैं, जहां 24 घंटे निरंतर टीका दिए जाने की व्यवस्था की गई है। ऐसे दो केंद्र हैं पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कंपलेक्स और होटल पाटलिपुत्र अशोक। जिलाधिकारी ने आज दोनों केंद्रों का भ्रमण कर तैयारी का जायजा लिया तथा अधिकारियों को 8 जून से इन दोनों केंद्रों पर टीकाकरण की 24×7 व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इसके लिए तीन पालियों में पर्याप्त संख्या में वैक्सीनेशन टीम- डॉक्टर, एएनएम एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति की गई है। वैक्सीनेशन सेंटर पर 18 वर्ष से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों का तथा 45 प्लस आयु के व्यक्तियों के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। 18 वर्ष से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक  प्री रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। तथा शाम 5:00 बजे से दूसरे दिन 9:00 बजे तक ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इस आयु वर्ग के व्यक्ति को दिन में 9AM to 5PM बजे तक टीकाकरण के लिए अपना निबंधन करा कर निर्धारित स्लॉट के अनुसार केंद्र पर टीकाकरण के लिए जाना है।

जबकि शाम 5:00 बजे से दूसरे दिन सुबह 9:00 बजे तक ऑन स्पाट रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। साथ ही 45 प्लस वाले व्यक्तियों के लिए ऑन स्पॉट निबंधन एवं टीकाकरण की व्यवस्था  है। दोनों केंद्रों पर पहला डोज और दूसरे डोज के टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता सामान्य एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को दोनों केंद्रों पर ससमय सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर 8 जून से दोनों केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य शुरू करने का निर्देश दिया है। उन्होंने केंद्र पर कोविड मानक का भी पालन सुनिश्चित कराने को कहा है।

पटना जिला में अब तक 1155199 व्यक्ति  टीकाकृत हुए हैं। इसमें से18-44 वाले 205359 व्यक्ति तथा 45+ वाले 725669 व्यक्ति टीकाकृत हुए हैं।प्रथम डोज के 845805 तथा दूसरा डोज के 309394 व्यक्ति का  टीकाकरण हुआ है। हेल्थ केयर वर्कर 117321 व्यक्तियों का तथा फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में  106850 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ है जो महत्वपूर्ण उपलब्धि को दर्शाता है। टीकाकरण में पटना जिला का  राज्य स्तर पर पहला स्थान कायम है। इस उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए जिलाधिकारी द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में संचालित टीकाकरण अभियान का नियमित  अनुश्रवण एवं समीक्षा  कर प्रतिदिन के कार्यों में प्रगति लाई जा रही है।

टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए रणनीतिक पहल के तहत जिलाधिकारी द्वारा  जिला ,अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत एवं वार्ड स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इस क्रम में जिलाधिकारी ने आज टीपीएस कॉलेज और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया तथा लोगों से फीडबैक प्राप्त किया। टीकाकरण के लिए उपस्थित लोगों ने जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था पर संतोष प्रकट किया गया तथा सराहनीय बताया गया।