बिहार: मदरसों में विज्ञान-गणित के 3384 शिक्षकों की होगी नियुक्ति, जानिये क्या है योग्यता

लाइव सिटीज,सेन्ट्रल डेस्क: बिहार के विभिन्न मदरसों में बहुत जल्द 3384 से अधिक  विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. ये नियुक्ति केंद्र सरकार के विशेष स्कीम के तहत की जानी है.सूबे के 1128 मदरसों में जून में शुरू होने वाले नये शैक्षणिक सत्र में यह नियुक्ति होनी है. इसके लिए जल्द ही मदरसा बोर्ड के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

आपको बता दें कि बिहार के मदरसों में विज्ञान और गणित की शिक्षा को मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. मदरसा बोर्ड की प्रबंधन समिति विज्ञान शिक्षकों की  नियुक्ति करेगी. बोर्ड इसकी औपचारिक मंजूरी देगा. नियुक्तियों के बाद इसकी अंतिम मंजूरी केंद्र सरकार करेगी. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रत्येक मदरसे में विज्ञान के दो और गणित के एक शिक्षक नियुक्त किये जायेंगे. अभी अधिकतर मदरसों में विज्ञान के औपचारिक शिक्षकों का  पूरी तरह अभाव है.

गौरतलब है कि बिहार मदरसा बोर्ड विज्ञान को लोकप्रिय बनाने की दिशा में कई कदम उठा रहा है. इस संबंध में बिहार राज्य मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष अब्दुल क्यूम अंसारी ने बताया कि मदरसों में आधुनिकतम शिक्षा दिलाने के लिए नये सिरे से विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. यह केंद्र के एक विशेष स्कीम के तहत किया जाना है. मदरसों में शिक्षकों की तैनाती प्रबंधन समिति करेगी.

बहाली में जाति और धर्म बंधन नहीं

मदरसों में होने वाली विज्ञान के शिक्षकों की बहाली में शिक्षक किसी भी जाति और धर्म के हो सकते हैं. मदरसों में विज्ञान वर्ग के शिक्षकों की तैनाती के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक होगी. नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी. इस तरह नियुक्तियों में बेहद योग्य शिक्षक तैनाती में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा होगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*