कुहासे की घनी चादर से रफ्तार पर लगाम, जनजीवन अस्त-व्यस्त

पटना : राजधानी पटना समेत जिले के तमाम इलाकों में मंगलवार को घना कोहरा छाया रहाठंड की दस्तक के साथ ही को कुहासे की घनी चादर चारों ओर फैल गई है. सुबह जब लोगों की आंखें खुली तो कोहरे की घनी चादर ने लोगों को हैरत में डाल दिया. कार्यालय जाने वालों, छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को काफी परेशानियां हुई. कुहासे के कारण ट्रेन और सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक सा लग गया है. पटना जिले का मोकामा हो या पटनासिटी का इलाका सभी जगह कोहरे की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त दिखा. 

कोहरे से अधिकांश ट्रेनें लेट
मोकामा से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनें काफी विलंब से चल रही हैं. यही हालत राष्ट्रीय राजमार्ग 31, 30, 80, और 82 की है जहां वाहन चालकों को सावधानी से अपनी गाड़ियां चलाना पड़ रहा है. विजिबिलिटी काफी कम रहने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  मोकामा होकर गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनें लेट हैं.  दुर्ग दानापुर दक्षिण बिहार एक्सप्रेस 3 घंटे, कोलकाता पटना एक्सप्रेस 2 घंटे, हावड़ा राजगीर ट्रेन दो घंटे, पटना हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस 1 घंटे, गोहाटी ओखा द्वारका एक्सप्रेस 6 घंटे, पूर्वा एक्सप्रेस 45 घंटे, दानापुर साहिबगंज इंटरसिटी डेढ़ घंटे,अमृतसर हावड़ा पंजाब मेल 10 घंटे, पूर्णिया पटना कोसी एक्सप्रेस एक घंटा और ब्रह्मपुत्र मेल 18 घंटे की देरी से चल रही है.    mokama-pic-mokama-station-ka-najara

सड़क यातायात भी प्रभावित
राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर भी वाहनों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. मोकामा के आसपास तीन राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरते हैं तथा सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर वाहनों की रफ्तार थम सी गई है. इस सीजन में पहली बार कोहरे के कारण दृश्यता घटकर 20 मीटर तक आ गई है. सड़क पर वाहनों की चाल धीमी पड़ गई है. दिन के नौ बजे तक भी लोग अपने वाहनों की बत्तियां जला कर चल रहे हैं. कोहरे के कारण जनजीवन पर भी असर दिख रहा है.imagesहवाई यातायात प्रभावित
हवाई सेवाओं पर भी कोहरे का असर देखने को मिल रही है. पटना से उड़ान भरने वालीं जेट एयरवेज और इंडिगो की सभी फ्लाइट को रिशेड्यूल किया गया है. पटना आने वाली सभी फ्लाइट भी एक से दो घंटे की देरी से पहुंच रही हैं.

अभी और बढ़ेगी ठंड


वहीं मौसम विभाग के अनुसार ठंड अभी और बढ़ने की आशंका है. अभी तो उत्तर भारत में कोहरे की शुरुआत ही हुई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 9 से 12 दिसंबर के बीच एक बार फिर घना कोहरा लौट सकता है. मौसम विभाग के पुर्वानुमाम के मुताबिक आने वाले दिनों में ठंढ़ और कोहरे से निजात नहीं मिलने वाला है. पारा गिर कर ९ डिग्री सेल्सियस के करीब जाने की उम्मीद है.

22-dense-fog

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*