कोहरे से रेलगाड़ियों की रफ्तार पर लगी ब्रेक, हवाई यातायात प्रभावित, अभी और बढ़ेगी ठंड…

लाइवसिटीज डेस्क : उत्तर भारत में कोहरे का कहर जारी है. बिहार की राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में घने कोहरे की वजह से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

अभी तो उत्तर भारत में कोहरे की शुरुआत ही हुई है लेकिन मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 9 से 12 दिसंबर के बीच एक बार फिर घना कोहरा लौट सकता है. उन्होंने कहा कि मौसम के नए सिस्टम से हवाओं की दिशा पर असर पड़ेगा. इस तरह की स्थिति 6 दिसंबर को बनने की संभावना है.रेलगाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक
घने कोहरे ने रेलगाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी घटने से कई ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है. वहीं कई ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है. रविवार को पटना से दिल्ली के बीच तकरीबन 30 ट्रेनें भयंकर कोहरे की चपेट में रहीं.



कोहरे की वजह से टुंडला-इलाहाबाद और मुगलसराय रूट बुरी तरह से प्रभावित रहा जिसके बाद राजधानी एक्सप्रेस, संपूर्म क्रांति एक्सप्रेस और मगध एक्सप्रेस को कैंसिल कर दिया गया.

train-fog-l

यह भी पढ़ें- 
आप दीदी जैसी अच्छी लगती हैं, दादा न बनें : केसी त्यागी

वहीं शनिवार को करीब 65 ट्रेनें देरी से चलीं, जबकि 12 ट्रेनों का समय बदला गया. इससे ज्यादा ट्रेनें तय समय से देरी से दौड़ रही थीं. कई ट्रेनें 20-20 घंटे देरी से चल रही हैं. ऐसे में यात्री ट्रेनों का इंतजार करते रहे. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अब कोहरा छंटने पर ही रेल ट्रैफिक सामान्य हो पाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि कोहरे के कारण गाड़ियां देरी से पहुंच रही हैं. उसी समय के हिसाब से यहां से रवाना की जा रही हैं. बीते तीन-चार दिनों से पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा है. कई बार विजिबिलिटी 50 मीटर से भी नीचे चली जाती है. फिर भी कोशिश है कि ट्रेनें समय से रवाना की जाएं और कम से कम ट्रेनों को रद्द किया जाए. शनिवार को घने कोहरे के कारण 12 ट्रेनों के समय में बदलाव और 11 ट्रेनों को रद्द किया गया था.

शनिवार और रविवार के हालात
शनिवार को मगध एक्सप्रेस, मंडुवाडीह सुपरफास्ट एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, जयनगर गरीबरथ एक्सप्रेस, आनंद विहार-रीवा एक्सप्रेस 6:30 घंटे, आनंद विहार-भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस 6:30 घंटे, दिल्ली-हावड़ा राजधानी 5 घंटे, नई दिल्ली-सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस 6:45 घंटे, आनंद विहार-गाजीपुर सुहैलदेव एक्सप्रेस 3 घंटे, आनंद विहार-दानापुर जनसाधारण एक्सप्रेस 5:45 घंटे, नई दिल्ली से हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस 12 घंटे, नई दिल्ली-सियालदह दूरंतो एक्सप्रेस 20 घंटे रही.

download-2

हवाई यातायात प्रभावित
हवाई यातायात पर भी बुरा असर पड़ रहा है. 4 अंतरराष्ट्रीय और 5 घरेलू उड़ानें देर से चल रहीं हैं, तो वहीं दिल्ली-हैदराबाद की एक उड़ान को कैंसल किया जा चुका है.