माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालय के 1476 अप्रशिक्षित शिक्षकों को बीएड करने का मिला एक मौका

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सह विधानपार्षद केदार नाथ पाण्डेय और बिहार के सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की पहल पर राज्य सरकार ने 1476 अप्रशिक्षित माध्यमिक/उच्च माध्यमिक शिक्षकों के सेवाकालीन प्रशिक्षण  के लिए एक अवसर प्रदान किया है. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए नालंदा खुला विश्वविद्यालय को चयनित किया गया है.

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सह विधानपार्षद केदार नाथ पाण्डेय और महासचिव सह पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि माध्यमिक/उच्च माध्यमिक शिक्षकों के सेवाकालीन प्रशिक्षण हेतु नालंदा खुला विश्वविद्यालय से 20 फरवरी 2019 तक बी.एड पाठ्यक्रम में नामांकन की तिथि निर्धारित की है.

उल्लेखनीय है कि कार्यरत 1476 अप्रशिक्षित माध्यमिक/उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए नामांकन परीक्षा का आयोजन एक बार के लिए किया गया है. यह सुविधा मात्र सत्र 2019-21 की परीक्षा के लिए है. नामांकन संबंधी परीक्षा का आयोजन एवं अन्य संबंधित कार्यों के लिए कुलसचिव, नालंदा खुला विश्वविद्यालय को प्राधिकृत किया जा चुका है. इस परीक्षा में अनारक्षित पदों के लिए 35 प्रतिशत एवं आरक्षित पदों के लिए 30 प्रतिशत उत्तीर्णांक आवश्यक है.

इन दोनों ने बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के सभी पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया है कि वे जिला शिक्षा पदाधिकारी से संपर्क कर जिले के ऐसे तमाम अप्रशिक्षित शिक्षकों को अतिशीघ्र 20 फरवरी से पहले सूचित कर दें जिससे उनका नामांकन निर्धारित समय पर हो सके और वे नामांकन परीक्षा में भाग ले सकें. इस संबंध शिक्षा विभाग के विनोद कुमार सिंह, निदेशक, शोध एवं प्रशिक्षण ने भी  सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निदेश जारी कर दिया है.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*