अपने बचपन के स्कूल में एकसाथ जुटे अशोक चौधरी और आनंद कुमार

पटना : स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंगलवार को संसाधनो एवं शिक्षक-शिक्षकेतर कर्मचारियों के अभाव में अपनी गरिमापूर्ण ख्याति और चमक खोने वाले सर गणेश दत्त पाटलिपुत्र स्कूल, पटना, के पूर्ववर्ती छात्रों ने आगे आ कर स्कूल की मदद करने का बीड़ा उठाया है. इसकी घोषणा स्‍कूल में आयोजित भारत पर्व कार्यक्रम के दौरान की गई, जिसमें पूर्व शिक्षा मंत्री व बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष अशोक चौधरी और सुपर 30 के आनंद कुमार भी शामिल हुए.

studio11

इससे पहले स्‍वतंत्रता दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौधरी ने अपने स्‍कूल के दिनों की बातें छात्रों के बीच साझा किया, तो आनंद कुमार ने बच्‍चों को करियर और पढ़ाई के तरीकों पर ज्ञानवर्द्धक बातें बताई. वहीं स्‍कूल की प्रिंसिपल सुषमा रानी ने कहा कि इस स्कूल ने एक से बढ़ कर एक प्रतिभावान छात्रों को निखारा और स्कूल के अनगिनत छात्र आज देश के कोने-कोने में उच्च पदों पर आसीन होकर देश की सेवा में लगे हैं.

इस मौके पर एल्युमनी एसोसिएशन के सचिव नीरज आनंद ने कहा कि तक़रीबन एक दशक पूर्व तक शिक्षा की आभा बिखेरता ये स्कूल कालांतर में निजी स्कूलों से प्रतिस्पर्धा में कहीं पिछड़ता जा रहा है. इसलिए विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्रों ने आज से चार वर्ष पूर्व सर गणेश दत्त पाटलिपुत्र स्कूल एल्युमनी एसोसिएशन नामक संस्था को पंजीकृत किया, जो उसके पिछले बारह सालों से अपंजीकृत तौर पर चल रहा था. आज इस एसोसिएशन से क़रीब 4000 पूर्ववर्ती छात्र जुड़े हैं.

उन्‍होंने कहा कि स्कूल के वर्तमान हालात पर चर्चा के  बाद एसोसिएशन ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर ‘ भारत- पर्व’ मनाते हुए स्कूल के साझा मंच से कई कार्यक्रमों की घोषणा की है. जिसमें प्रमुख कार्यक्रम हैं –  प्रोजेक्ट चेतना,  प्रोजेक्ट गर्व, प्रोजेक्ट नीर, प्रोजेक्ट शैशव.

उन्‍होंने बताया कि प्रोजेक्ट चेतना में एल्युमनी एसोसिएशन ने स्वच्छ भारत आन्दोलन अंतर्गत स्कूल के सभी शौचालयों का नवीनीकरण करवाया है. उसकी दैनिक सफ़ाई का अनुबंध एक निजी व्यावसायिक संस्था के साथ किया है, जिसका मासिक भुगतान स्वयं एल्युमनी एसोसिएशन करेगा. इसके अलावा भी स्‍कूल के हित में कई कार्य करने का निर्णय एसोसिएशन ने लिया है.

भारत पर्व कार्यक्रम में अध्यक्ष विनय रंजन, उपाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार, सचिव नीरज आनंद एवं संगठन से जुड़े सदस्य शैलेश, विकास, दीपक जैस्वाल, दीपक सिंह, बिस्वजीत, कमलेश, पंकज, संतोष, संजय, सत्यदीप के अलावा स्‍कूल के शिक्षक व छात्र मौजूद रहे.

About Anjani Pandey 863 Articles
I write on Politics, Crime and everything else.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*