पारस में होती है उतर बिहार की बेहतरीन लेप्रोस्कोपिक यूरोलॉजिकल सर्जरी

लाइव सिटीज (पटना) : पारस ग्लोबल हॉस्पिटल दरभंगा ने पेट दर्द से परेशान 53 वर्षीय एजाज अहमद को ऑपरेशन कर राहत दिला दी है. यह ऑपरेशन उन्नत किस्म के अत्याधुनिक उपकरण की मदद से किया गया. इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए डॉक्टरों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. छोटे बटन से भी छोटा छेद कर ऑपरेशन को सफल बनाया गया.

ऑपरेशन करने वाले डॉ. अभिषेक बोस ने बताया कि पेट दर्द से परेशान मरीज की जब जांच की गई तो पता चला कि उसकी किडनी में पथरी है. उसके बाद उसे लेप्रोस्कोपिक पद्धति से ऑपरेशन किया गया. उन्होंने कहा कि यह ऑपरेशन मिथिलांचल का अब तक सबसे बेहतरीन एवी फिस्टुला सर्जरी है.



इतना ही नहीं यह उतर बिहार के बेहतरीन लेप्रोस्कोपिक यूरोलॉजिकल सर्जरी और पाइलोप्लास्टी का भी उदाहरण है. पहले इन पथरियों को निकालने के लिए बड़ा चीरा लगाना पड़ता था और मरीज को ज्यादा दिन हॉस्पिटल में रहना पड़ता था. उन्होंने कहा कि प्रोस्ट्रेट का ऑपरेशन, पेशाब लीकेज, किडनी स्टोन, स्ट्रीक्चर, किडनी कैंसर, प्रोस्ट्रेट कैंसर और ब्लाडर कैंसर आदि का ऑपरेशन पटना और दिल्ली में होता था.

ये सभी ऑपरेशन अब पारस ग्लोबल हॉस्पिटल में आसानी से किये जा रहे हैं. दरभंगा में इस तरह की व्यवस्था हो जाने से मिथिलांचल के लोगों को अब बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. दूसरे शहर में इलाज के लिए जाने पर उन्हें तरह-तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता था.