बिहार : यहां 1200 रुपये लीटर बिक रहा बकरी का दूध, ये है वजह

लाइव सिटीज डेस्क : पटना में अचानक बकरी के दूध की डिमांड बढ़ गई है. कीमत 1 हजार रुपए से लेकर 1200 रुपए प्रति लीटर हो गया है. इसकी वजह है शहर में डेंगू के बढ़ते मरीज. कहा जा रहा है कि बकरी का दूध डेंगू की बीमारी के लिए काफी फायदेमंद है. इसे 50 ग्राम-100 ग्राम के हिसाब से भी बेचा रहा है. कुछ जगह इसे चाय के एक गिलास में भी बेचते देखा गया. एक गिलास की कीमत 100 से 150 रुपए तक भी है.

बता दें कि डेंगू की बीमारी में किसी भी मरीज में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से गिरने लगती है और इम्यूनिटी घट जाती है. ऐसा दावा किया जाता है कि बकरी के दूध में इम्यूनिटी को बढ़ाने के गुण होते हैं. डॉक्टर भी मरीजों को ऑन प्रिस्क्रिप्शन तो नहीं, लेकिन बकरी का दूध पीने की सलाह दे रहे हैं. कहा जाता है कि इस दूध से हफ्ते-दस दिन में प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते हैं.

बकरी का दूध बेचने वाली एक महिला ने कहा कि पंद्रह दिन पहले आते तो एक गिलास दूध के लिए 150 रुपए लिए जाते. तब सुबह-शाम नंबर लग रहा था. लोग अभी भी आ रहे हैं. अभी डेंगू का प्रकोप थोड़ा कम हुआ है, इसलिए कीमत घटी है. उन्होंने बताया कि डेंगू की वजह से बकरी के दूध की डिमांड काफी बढ़ गई थी.

पटना के मशहूर डॉक्टर दिवाकर तेजस्वी के मुताबिक, बकरी के दूध में इम्यूनो ग्लोब्यूलिन पाया जाता है. यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. हालांकि, कोई भी स्टडी इसकी पुष्टि नहीं करती है कि बकरी के दूध से डेंगू के मरीज ठीक हो जाते हैं, लेकिन आब्जर्वेशनल स्टडी में इसके सकारात्मक रिजल्ट आए हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*