NEET की ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

neet-news
पटना: सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेडिकल काउंसलिंग कमिटि का गठन किया है. इस कमिटि द्वारा अंडर ग्रेजुएट मेडिकल प्रोग्राम में दाखिले के लिए NEET की ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 3 जुलाई से शुरू हो चुका है. यह काउंसिलिंग 16 अगस्त तक चलेगी.
सीबीएसई ने 23 जून को MBBS और BDS पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET 2017 का परिणाम घोषित कर दिया था. बता दें कि इससे पहले, मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै बेंच ने NEET एग्जाम्स के रिजल्ट्स जारी करने पर रोक लगा दी थी. बेंच ने अंतरिम आदेश जारी करते हुए CBSE को NEET, 2017 का रिजल्ट अंतिम आदेश तक न जारी करने को कहा था. काफी कोशिशों के वाद 23 जून को रिजल्ट जारी किया गया था.
7 मई को आयोजित की गई NEET की परीक्षा में कुल 11 लाख 38 हजार 890 परीक्षार्थी  शामिल हुए थे. इनमें से 6 लाख 11 हजार 539 परीक्षार्थियों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास की जिसमें 2 लाख 66 हजार 221 अभ्यर्थी पुरुष जबकि 3 लाख 45 हजार 313 महिलाएं थीं. 8 ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स भी परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें से 5 पास ने उत्तीर्णता हासिल की थी.
यह भी पढ़ें – व्यवसायी हत्याकांडः डिप्टी मेयर के बेटे और ‘हम’ के राष्ट्रीय प्रवक्ता हो सकते हैं गिरफ्तार
 पंजाब के नवदीप कुल 700 में से 697 अंक हासिल कर इस परीक्षा में अव्वल रहे वहीं दूसरे स्थान पर मध्य प्रदेश के अर्चित गुप्ता और तीसरे स्थान पर मनीष मुलचंदानी रहे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*