बोले नंद किशोर यादव, पटना समेत बिहार के नौ जिलों में पथ-निर्माण पर होंगे 1054.57 करोड़ खर्च

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि विभागीय निविदा समिति ने राज्य के नौ जिले में पथों के निर्माण और उसके रख-रखाव के लिए 1054.57 करोड़ रूपये की मंजूरी प्रदान की है. पटना, गया, भोजपुर, नवादा, अरवल, भभुआ, पूर्वी चम्पारण, दरभंगा और समस्तीपुर जिले मे ओपीआरएमसी के तहत स्वीकृत योजना के अगले सात वर्षों तक सफल कार्यान्वयन व संधारण की जिम्मेवारी संबंधित संवेदक की होगी.

श्री यादव ने आज यहां बताया कि स्वीकृत पथ लम्बाई में एकरारित अवधि तक लगातार संधारण मरम्मत का कार्य किया जाना है ताकि पथ की मानक सेवा स्तर मेंटेंन रहे. प्राकृतिक आपदाओं यथा बाढ़ आदि के कारण पथ यातायात अवरूद्ध होने की स्थिति में ओपीआरएमसी के संवेदक द्वारा ही आवष्यक मरम्मत कार्य तुरत करते हुए यातायात को सुगम रूप से चालू रखने की व्यवस्था है.

ओपीआरएमसी अर्थात लौंग टर्म आउटपुट एंड परफार्मेंस बेस्ड रोड एसेट्स मेटेंनेंस कांट्रैक्ट (Long Term output & performance Besd Road Assets Maintenance contract) अनुबंध प्रणाली में पथ आस्तियों का मानक सेवा स्तर में संधारण, प्रबंधन एवं अनुरक्षण की पूरी जिम्मेवारी संवेदक की है. इस योजना के तहत संवेदक को कार्य करने के लिए विभाग को निदेशित करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि सारी जिम्मेवारी संवेदक के ही बनती है कि वह पथों को मानक सेवा स्तर पर रखने के लिए आवश्यक कदम उठाये.

श्री यादव ने बताया कि निविदा समिति की बैठक में प्रषासनिक स्वीकृति प्रदत्त योजनाओं की वित्तीय बीड पर निर्णय करते हुए पटना पष्चिम प्रमंडल के लिए 79.58 करोड, गया के लिए 74.56 करोड़, इसी जिले के लिए 99.32 करोड़, भोजपुर जिले के लिए 110.71 करोड़ नवादा जिले के लिए 95.98 करोड़, अरवल के लिए 66.93 करोड़ भभुआ जिले के लिए 141.44 करोड़, मोतिहारी के लिए 99.02 करोड़, दरभंगा जिले के लिए 107.88 करोड़, समस्तीपुर जिले के लिए 101.10 और इसी जिले के लिए 77.99 करोड़ रूपये की मंजूरी दी गयी है.

श्री यादव ने स्वीकृत योजनाओं का पूरी गुणवत्ता के साथ ससमय सुनिश्चित रूप से पूर्ण कराने का संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया है. विभाग द्वारा निविदा प्रक्रिया में खुलापन और पारद र्शिता को बढ़ावा देने के उद्धेश्य से समिति के सभी निर्णयों को विभागीय बेवसाइट http://rcd.bih.nic.in पर अपलोड किया गया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*