बोले नंद किशोर यादव- मंगलवार से दानापुर-मनेर रोड़ समेत चार बड़ी योजना की होगी शुरूआत

पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार के पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने कहा कि 15 से 21 जनवरी के बीच राज्य में पथ निर्माण से संबंधित 1061 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की चार महत्वपूर्ण योजनाओं को शुभारम्भ किया जायेगा. इन राष्ट्रीय उच्च पथों के निर्माण से बढ़ते बिहार में विकास की एक नयी रेखा खिंचेगी.

श्री यादव ने यहां बताया कि 15 जनवरी को दानापुर-मनेर पथ की 30 किमी पथांश लम्बाई में नेशनल हाईवे की सड़क को 25.86 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य का शुभारंभ किया जायेगा. इस मार्ग को छह माह में बन कर तैयार हो जाना है. अगले तीन साल तक इस पथ के रख-रखाव की जिम्मेवारी संबंधित संवेदक की होगी. श्री यादव ने बताया कि मुंगेर में रेल सह सड़क पुल के 14.51 किमी लम्बे एप्रोच रोड के निर्माण कार्य का शुभारंभ 16 जनवरी को किया जायेगा. 227.77 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस पथ का निर्माण कार्य 30 माह में पूरा कर लेना है.

श्री यादव ने बताया कि इसी प्रकार लम्बे समय से जर्जर आरा-मोहनिया नेषनल हाईवे-30 की मरम्मति का कार्यारम्भ 20 जनवरी को होगा. 71.67 करोड़ रुपये की लागत से 117 किमी की पथांश लम्बाई मे इस पथ के जीर्णोद्धार का काम छः माह में पूरा कर लिया जायेगा. इसके फोर लेन में तब्दील करने के लिए डीपीआर बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है. इस पथ की भी अगले तीन साल तक रख-रखाव की जिम्मेवारी संबंधित संवेदक की होगी.

इस महत्वपूर्ण पथ की मरम्मति का कार्य छः माह के भीतर पूरा कर लेना है. सीमांचल को छूने वाले राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-107 में मधेपुरा से पूर्णिया के बीच 736 करोड़ रुपये की लागत से 87.96 किमी लम्बी सड़क के जीर्णोद्धार व निर्माण का कार्यारम्भ 21 जनवरी को बनमनखी में किया जायेगा. इस पथ में कुल 24 पुल-पुलिये होंगे जिनमें तीन मुख्य और 21 लघु पुल हैं. दो साल के भीतर इसका निर्माण कार्य पूरा हो जायेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*