बोले परिवहन सचिव संजय अग्रवाल- पॉल्यूशन फैलाने वाले वाहनों को चलने नहीं दिया जाएगा

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा- आगे भी जारी रहेगा जांच अभियान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पटना शहर की परिवेशीय वायु गुणवता में सुधार के लिए शनिवार को भी पटना के पांच प्रमुख जगहों पर वाहनों की प्रदूषण जांच की गई. सिटी बस, ऑटो, स्कूली बस और अन्य व्यवसायिक वाहनों की प्रदूषण जांच की गई. इस दौरान मानक से अधिक प्रदूषण फैलाने वाले और पाॅल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं रखने वाले वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया.

आपको बता दें कि परिवहन विभाग ने शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया है.  इस व्हाट्सएप नंबर 6202751158 पर वीडियो भेज कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शिकायत मिलने पर ऐसे वाहनों पर कार्रवाई होगी. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि जो लोग पॉल्युशन नॉर्मस को फुलफिल नहीं करेंगें उनकी गाड़ियों को पटना में चलने नहीं दिया जाएगा.

ऐसे वाहनों का फिटनेस के साथ परमिट भी रद्द किया जाएगा. प्रदूषण जांच के लिए स्मोकमीटर और गैस एनालाईजर सभी मोटरयान निरीक्षक को उपलब्ध कराया गया है. वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण की जांच के लिए शनिवार को भी विशेष अभियान चलाया गया. अभियान सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक चला. शनिवार को हड़ताली मोड़, डाकबंगला, कारगिल चौक, सगुना मोड़ और बाईपास में अभियान चलाया गया. जांच टीम में सभी जगहों पर एक मोटरयान निरीक्षक और एक प्रर्वतन अवर निरीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है.

शनिवार को एमवीआई और ईएसआई द्वारा डाकबंगला पर कुल 26 वाहनों की जांच की गई, प्रदूषण फैलाने वाले वाहन चालकों से 15800 रुपए फाइन वसूला गया. वहीं बाइपास में कुल 25 वाहनों की जांच की गई और 11200 रूपया जुर्माना वसूला गया. सगुना मोड़ पर 20 वाहनों की प्रदूषण जांच की गई और 11200 रूपया जुर्माना वसूला गया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*