BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा – इस डेट तक स्टूडेंट एडमिट कार्ड में कर सकते हैं सुधार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2019 में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों का द्वितीय डमी प्रवेश पत्र समिति के बेवसाइट-  https://bsebregistration.com/exam पर दिनांक 07.12.2018 से 13.12.2018 की अवधि में अपलोड रहेगा. इस अवधि के दौरान समिति के वेबसाइट से द्वितीय डमी प्रवेश-पत्र की दो प्रति डाउनलोड कर अपने परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से प्राप्त करा देंगे.

उसके बाद परीक्षार्थी द्वितीय डमी प्रवेश-पत्र में अपनी विवरणी का मिलान कर लेंगे और उसमें यदि कोई संशोधन हो तो उसमें सुधार करते हुए अपने हस्ताक्षर के साथ संशोधित डमी प्रवेश-पत्र अपने संस्थान के प्रधान को वापस दे देंगे. इसके बाद शिक्षण संस्थानों के प्रधान विद्यार्थियों से प्राप्त हुए संशोधित डमी प्रवेश पत्र का मिलान करते हुए उसमें त्रुटि सुधार ऑनलाइन रूप से करेंगे. उल्लेखनीय है कि विद्यार्थियों द्वारा अपने द्वितीय डमी प्रवेश पत्र में विषय, लिंग में सुधार किया जा सकेगा तथा पूर्ववत्र्ती परीक्षार्थी अपने कोटि तथा विषयों के संबंध में त्रुटि होने पर निर्धारित अवधि के दौरान सुधार करना सुनिश्चित करेंगे.

निर्धारित अवधि में परीक्षार्थी द्वारा प्राप्त कराये गए संशोधित एवं हस्ताक्षरित द्वितीय डमी प्रवेश-पत्र के अनुरूप अनिवार्य रूप से त्रुटि का सुधार ऑनलाइन रूप से करना सुनिश्चित करेंगे. इस अवसर के बाद भी यदि किसी परीक्षार्थी द्वारा निर्धारित अवधि तक त्रुटि के सुधार हेतु संस्थान के प्रधान को द्वितीय डमी प्रवेश पत्र उपलब्ध नहीं कराया जाता है अथवा संबधित शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाइन त्रुटि का सुधार नहीं किया जाता है, तो इसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित परीक्षार्थी एवं शिक्षण संस्थान के प्रधान की होगी. इस वर्ष से मूल प्रवेश पत्र जारी करने से पूर्व समिति द्वारा दो बार डमी प्रवेश-पत्र जारी किये जाने का निर्णय लिया गया है, ताकि विद्यार्थियों के मूल प्रवेश-पत्र में कोई त्रुटि न हो और उसमें अंकित सभी विवरणी का समय रहते सुधार कर लिया जाये.

आनन्द किशोर ने बताया कि सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के कक्षा-VI (सत्र 2019-20) में नामांकन हेतु दिनांक 03.12.2018 को आयोजित प्रवेश (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2019 में उपयोग में लाये गये प्रश्न-पत्र बुकलेट (सेट कोड-A,B,C व् D) एवं सभी सेटों की उत्तर कुंजी (Answer Key) समिति के वेबसाईट www.biharboardonline.com पर दिनांक 07.12.2018 से 10.12.2018 के बीच अपलोड किया जा रहा है. प्रश्न पत्र बुकलेट एवं उत्तर कुंजी (Answer Key) में अगर किसी प्रकार की कोई त्रुटि है तो समिति के वेबसाईट www.biharboardonline.com पर साक्ष्य सहित 07.12.2018 से 10.12.2018 तक ऑनलाईन माध्यम से आपत्ति दर्ज किया जा सकता है.

वेबसाईट www.biharboard.online.com खोलने के बाद Objection Panel for Simultala Awasiya Vidyalaya, Simultala, Jamui Entrance (Prelimiary) Examination-2019 Link मिलेगा, जिसे Click करने के बाद Objection Panel खुलेगा. Objection Panel पर प्रश्न-पत्र एवं उत्तर कुंजी के संबंध में आपत्ति दर्ज किया जा सकता है. निर्धारित अवधि के बाद प्राप्त आपत्तियों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा.

इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल 11,436 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था. परीक्षा में 1-1 अंकों के 150 बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रश्न पूछे गये थे, जिसका उत्तर विद्यार्थियों द्वारा ओएमआर उत्तर पत्रक पर दिया गया. गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जाने अर्थात् निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*