बिहार समेत पूरे देश भर में दिया गया उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य, गूंज रहे छठ के गीत

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः बिहार समेत पूरे देशभर में मंगलवार को अस्ताचलगामी सूर्य के बाद आज बुधवार को उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया गया. इसी के साथ आज चार दीन का छठ महापर्व का समापन हो गया. अभी की बात करें तो बिहार की राजधानी पटना के गंगा और छठ घाटों पर छठ व्रती भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर वापस अपने घर की ओर लौट रहे हैं.

सभी अपने सिर पर दौरा उठाए सड़कों पर मौजूद हैं. कुछ घाटों पर अभी भी अर्घ्य दिया जा रहा है. पटना की सड़कों पर छठ गीत गूंज रहे हैं. वहीं सुरक्षा व्यवस्था भी काफी कड़ी है. छठ पूजा को लेकर किसी को कोई परेशानी न हो इस पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है.

पटना समेत राज्य के तमाम जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल भेजा गया है. सबसे अधिक पुलिस बल पटना जिला को मुहैया कराया गया है. वहीं जिन जिलों में नदियों के किनारे छठ पूजा की जाती है वहां एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान तैनात किए गए हैं.

पटना में 5 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात

सिर्फ पटना में पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. इनमें 2425 लाठी बल, 1000 होमगार्ड, एक ट्रूप घुड़सवार बल, छह कम्पनी बीएमपी, एक कम्पनी रैफ पटना के लिए तैनात किया गया है. इसके साथ ही एक हजार के करीब दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है.

बिहार के उन 10 जिलों में जहां नदियों के किनारे छठ पूजा होती है वहां भी विशेष ध्यान दिया गया है. इसके लिए एक कंपनी रैफ भागलपुर, एक-एक कम्पनी एसएसबी मुंगेर और सीतामढ़ी के लिए तैनात की गई है. इन जिलों में एनडीआरएफ के 500 से अधिक और एसडीआरएफ के 1800 जवान भेजे गए हैं. इनमें पटना के लिए 200, भागलपुर के लिए 100 और बेगूसराय के लिए 80 जवान तैनात गए हैं.

About Md. Saheb Ali 4925 Articles
Md. Saheb Ali

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*