31 दिसंबर और पहली जनवरी को नहीं चलेंगी नावें, होटलों व क्लबों पर शाम सात बजे से रखी जाएगी नजर

पटना के डीएम कुमार रवि (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: नए साल के जश्न को लेकर लोगों में अभी से उत्साह और उल्लास दिख रहा है. ऐसे में राजधानी के ईको पार्क, कुम्हरार खुदाई स्थल, हनुमान मंदिर एवं अन्य स्थानों पर नागरिकों की भीड़ होने की संभावना है. इसको देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं, कोई अप्रिय घटना न हो,  इसके लिए 31 दिसंबर और एक जनवरी को गंगा में नाव चलाने पर रोक लगा दी गई है.

इन्हीं सब मुद्दों को लेकर डीएम कुमार रवि ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की. उन्होंने बताया कि पहली जनवरी को शांति एवं विधि व्यवस्था के लिए दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति व्यापक रूप से की गई है. सभी पदाधिकारी सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर तैनात रहेंगे.

भीड़भाड़ वाले कुछ प्रमुख स्थानों पर वाहनों की पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थल पहले से ही पहचान कर वहां ट्रैफिक पुलिस की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. पैदल आने-जाने वाले सैलानियों को असुविधा न हो,  इसके लिए फुटपाथ को अतिक्रमण मुक्त रखा जाए. नववर्ष पर पिकनिक मनाने के उद्देश्य से काफी संख्या में लोग महात्मा गांधी सेतु होकर हाजीपुर से सटे दियारा क्षेत्र में जा सकते हैं. इसे देखते हुए महात्मा गांधी सेतु पर भी यातायात सुगम रखने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल की प्रतिनियुक्ति की जाय.

गंगा में नावों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है. डीएम ने अनुमंडल पदाधिकारी व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को गंगा में धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया है. गांधी घाट पर एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के गोताखोर तैनात रहेंगे. प्रमुख स्थलों पर नियंत्रण कक्ष, एंबुलेंस और डॉक्टरों की टीम भी मुस्तैद रहेगी. डीएम ने कहा कि शांति व्यवस्था बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी. इन पर नियंत्रण के लिए सभी थानाध्यक्ष और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिए गए हैं. सादे लिबास में दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी भीड़ में शामिल रहेंगे.

31 दिसंबर की रात्रि में व्यवस्था देखने के लिए भूमि सुधार उप समाहत्र्ता, पटना सदर एवं दानापुर पुलिस उपाधीक्षक, नगर विधि-व्यवस्था, सचिवालय, पटना के नेतृत्व में सशस्त्र बल के साथ शाम सात बजे से प्रतिनियुक्त रहेंगे. ये मुख्यत: होटल एवं क्लबों की व्यवस्था के साथ-साथ भीड़-भाड़ वाले जगहों पर निगरानी रखेंगे.

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*