सरकार की नई पहल, अब देश के कोने-कोने में जाएगी बिहार की खादी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार सरकार ने की नई पहल. बता दें कि खादी को विश्वसनीय पहचान देने के लिए बिहार सरकार ने पहल कर दी है. बिहार में खादी की ब्रांडिंग के लिए पहल शुरू कर दी गई है. इसके बाद ऑनलाइन कम्पनी अमेज़न से एमओयू भी करार कर दिया गया है. मौके पर विभागीय मंत्री जय कुमार सिंह समेत अमेज़न के अधिकारी भी मौजूद दिखे.

बता दें कि बिहार में इन दिनों ऑनलाइन कम्पनियों ने पूरी तरह से पैर पसारना शुरू कर दिया है. इसके चलते खादी की पहचान कही ना कही छुपती जा रही है. लोग आज कल ऑनलाइन कंपनियों पर ज्यादा निर्भर दिख रहे हैं.

हालांकि अभी भी कुछ राज्यों में खादी को लोग पहनते हैं. साथ ही इसकी डिमांड भी ज्यादा है. लेकिन बिहार में अब इसकी पहचान लगभग समाप्त होती नज़र आ रही है. बता दें कि इसको ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने खादी की ब्रांडिंग शुरू कर दी है. उनका कहना है कि खादी को विश्वसनीय पहचान मिले. मौके पर एमेजॉन के अधिकारी और विभगीय मंत्री जय कुमार सिंह मौजूद रहे.

उद्योग मंत्री जयकुमार सिंह ने पूर्व में भी कहा था जल्द ही अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिये बिहार में बनने वाली खादी समेत राज्य में उत्पादित हस्तकरधा उत्पादों की बिक्री की जाएगी. इस कड़ी में खादी के साथ-साथ रेशमी कपड़ों की भी बिक्री की जाएगी.

बिहार सरकार ने अमेजन से एमओयू करने के साथ ही दिल्ली, मुंबई , बेगलुरु सहित अन्य महानगरों में  भी इंपोरियम खोलने का फैसला लिया है ताकि बिहार के खादी की ब्रांडिग बाहर भी हो सके.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*